जानें सफेद बालो को नेचुरली काला करने के ये खास उपाय..

आज के दौर में 25 वर्ष के युवाओं के बाल भी पकने लगे हैं। मौजूदा दौर की लाइफस्टाइल, प्रदूषण एवं अनहेल्दी फूड हैबिट्स इसकी सबसे बड़ी वजह माने जाते हैं। यदि आप भी कम उम्र में इस दिक्कत से परेशान हैं तो हम आपकी ये टेंशन दूर कर सकते हैं। यंग एज में बाल सफेद होने से शर्मिंदगी और कम आत्मविश्वास का सामना करना पड़ता है, यदि इसके लिए केमिकल युक्त हेयर डाई का उपयोग करेंगे तो बाल डैमेज हो सकते हैं, ऐसे में मेथी (Fenugreek) के इस्तेमाल से आपको मनचाहा रिजल्ट मिल सकता है। 


 
सफेद बाल नेचुरली काला करने के उपाय:-
 
मेथी के साथ गुड़ का करें सेवन:-
यदि आप चाहते हैं कि सफेद बाल नेचुरल तरीके से काले हो जाएं तो मेथी के साथ गुड़ का सेवन करना आरम्भ कर दें। आयुर्वेद में भी इन दोनों के कॉम्बिनेशन के फायदे बताए गए हैं। मेथी एवं गुड़ से न केवल बालों में डार्कनेस वापस आ जाएगी, बल्कि इससे हेयर फॉल और गंजापन जैसी दिक्कतों से भी निजात प्राप्त हो जाएगा, साथ ही बालों में गजब की चमक देखने को मिलेगी।

मेथी के पानी से सिर धोएं:-
बालों के फायदे के लिए मेथी का दूसरे तरीके से भी उपयोग किया जा सकता है, इसके लिए आप एक बर्तन में पानी रखें एवं मेथी के दानों को मिक्स कर लें। फिर इसे उबालें तथा इसके बाद ठंडा करने के लिए छोड़ दें। इस मेथी पानी से सिर धोएं एवं लगभग 15 मिनट तक बालों को न धोएं। कुछ दिनों तक ऐसा करने से मनचाहा परिणाम हासिल हो जाएगा।

Back to top button