एक ही परिवार के छह लोगों में मिला कोरोना वायरस

आगरा के जूता कारोबारी के परिवार के छह लोगों में कोरोनावायरस मिला है। बुधवार को पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) से रिपोर्ट आने पर इसकी पुष्टि हुई है। इन सभी का इलाज दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में चल रहा है।

उधर, इस परिवार के संपर्क में आए अन्य 25 लोगों के भी नमूने लेकर किंग जार्ज मेडिकल विश्वविद्यालय (केजीएमयू) लखनऊ भेजे गए थे। बुधवार की शाम को इनकी जांच रिपोर्ट भी मिल गई। किसी में भी कोरोना वायरस की पुष्टि नहीं हुई है।

थाना हरीपर्वत क्षेत्र के खंदारी निवासी जूता कारोबारी दो सगे भाई दिल्ली निवासी अपने रिश्तेदार के साथ इटली घूमकर 26 फरवरी को लौटे हैं। दिल्ली निवासी रिश्तेदार को जुकाम-सांस लेने में परेशानी होने पर कोरोना वायरस की आशंका पर नमूने लिए गए थे, जिसकी जांच में पुष्टि हुई है।

27 लोगों के नमून और भेजे गए

इसकी जानकारी मिलने पर दोनों भाई परिवार के सभी सदस्यों के साथ सोमवार शाम को जिला अस्पताल पहुंचे थे। इनके नमूने लेकर जांच के लिए केजीएमयू लखनऊ भेजा गया था। यहां की जांच में छह मरीजों में कोरोनावायरस के लक्षण मिले।

केजीएमयू लखनऊ की जांच के बाद पुष्टि रिपोर्ट के लिए पुणे की नेशनल इंस्टीट्यूट आफ वायरोलॉजी (एनआइवी) में नमूने भेजे गए थे। बुधवार को पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) से रिपोर्ट आने पर परिवार के छह सदस्यों में कोरोनावायरस की पुष्टि हुई है।

जिला अस्पताल के प्रमुख अधीक्षक डॉ. एसके वर्मा ने बताया कि बुधवार को 45 लोग पहुंचे थे, इनकी स्क्रीनिंग कर 27 लोगों के नमूनों की केजीएमयू में जांच कराई जा रही है। जिलाधिकारी प्रभु नारायण सिंह ने बताया कि मंगलवार को लिए गए 25 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

पांच सितारी होटल को किया सेनिटाइज

बुधवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने फतेहाबाद रोड के पांच सितारा होटल को खाली करवाने के बाद सेनिटाइज किया। इस होटल में राजस्थान से भ्रमण करने के बाद इटली के 17 पर्यटकों का दल ठहरा था। इसी दल की एक महिला पर्यटक में कोरोनावायरस के लक्षण मिले थे। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने होटल के कर्मचारियों के सैंपल भी लिए हैं।

Back to top button