शेयर बाजार से सोने की तरफ शिफ्ट होता नजर आ रहे है निवेशक

 कोरोना वायरस को लेकर दुनियाभर में फैली अनिश्चितता के बीच निवेशकों का भरोसा शेयर बाजार से सोने की तरफ शिफ्ट होता नजर आ रहा है। बुधवार को शेयर बाजार में भारी उतार-चढ़ाव देखा गया, लेकिन सोने की कीमत में उछाल आया।

डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर में गिरावट के मिले-जुले असर के बीच दिल्ली सराफा बाजार में सोने की कीमत 1,155 रुपये बढ़कर 44,383 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गई। चांदी का भाव भी 1,198 रुपये की तेजी के साथ 47,729 रुपये प्रति किलो के स्तर पर पहुंच गई। मंगलवार को दिल्ली सराफा बाजार में सोना 43,228 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी 46,531 रुपए प्रति किलो थी।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा कि रुपये की विनिमय दर में गिरावट और निवेश के सुरक्षित विकल्प के तौर पर सोने में भारी लिवाली के जोर से 24 कैरट सोने का भाव 1,155 रुपये मजबूत हुआ। दिन के कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 15 पैसे कमजोर था।

अंतरराष्ट्रीय बाजार भाव स्थिर

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना और चांदी के भाव में कोई खास बदलाव नहीं देखा गया। इनके भाव क्रमशः 1,638 डॉलर और 17.17 डॉलर प्रति औंस यानी करीब-करीब मंगलवार के स्तर पर ही रहे। पटेल ने कहा कि कोरोना वायरस के असर से कारण सुस्त पड़ती अर्थव्यवस्था को समर्थन प्रदान करने के लिए अमेरिकी फेडरल ररिजर्व द्वारा ब्याज में आधा प्रतिशत की कटौती किये जाने के बाद सोने की तेजी को सपोर्ट मिला।

सेंसेक्स में फिर गिरावट 214 अंक टूटा

देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़ने के बाद निवेशक काफी सतर्कता बरत रहे हैं। इसेक कारण बुधवार को बेहद बाजार में भारी उतार-चढ़ाव देखा गया और सेंसेक्स एक बार फिर गिरकर बंद हुआ।

ट्रेडिंग के दौरान सेंसेक्स 945 अंक तक चढ़ने-उतरने के बाद अंततः 214.22 अंक (0.55 प्रतिशत) गिरावट के साथ 38,409.48 के स्तर पर बंद हुआ। निफ्टी भी 52.30 अंक (0.46 प्रतिशत) गिरकर 11,251 के स्तर पर रहा। ब्ल्यूचिप शेयरों में इंडसइंड बैंक, बजाज फाइनेंस, आईटीसी, अल्ट्राटेक सीमेंट और एचडीएफसी बैंक सबसे ज्यादा टूटे। दूसरी तरफ सनफार्मा, टेक महिंद्रा, महिंद्रा एंड महिंद्रा और एशियन पेंट्स बढ़त पर बंद हुए।

कोरोना से घबराए निवेशक

ट्रेडरों ने कहा कि भारत में कोरोना वायरस के अब तक 28 मामलों की पुष्टि हुई है। इससे शेयर बाजार में उथलपुथल मच गई। सत्र की शुरुआत के समय तक केवल छह मामलों की पुष्टि हुई थी। इस बीच अमेरिका के केंद्रीय बैंक ने ब्याज दरों में आधा प्रतिशत कटौती की है। इससे वैश्विक शेयर बाजारों में तेजी दर्ज की गई। बावजूद इसके सेंसेक्स और निफ्टी गिरकर बंद हुए। आशिका इंस्टिट्यूशनल इक्विटी रिसर्च का कहना है कि अभी इस बात को लेकर अनिश्चितता है कि कैसे बड़ी अर्थव्यवस्थाएं कोरोना वायरस को फैलने से रोकेंगी।

Back to top button