ऑस्‍ट्रेलिया के लियोन ने भारतीय खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन को लेकर किया बड़ा खुलासा..

ऑस्‍ट्रेलिया के अनुभवी ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने भारतीय खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन को लेकर बड़ा खुलासा किया है। लियोन ने बताया कि रविचंद्रन अश्विन के कारण उनकी पत्‍नी काफी गुस्‍सा हुई। जानिए इसके पीछे की वजह।

ऑस्‍ट्रेलिया ने नागपुर की टर्निंग पिच पर भारतीय स्पिन आक्रमण का सामना करने के लिए सबकुछ किया, लेकिन सब बेकार गया। पैट कमिंस के नेतृत्‍व वाली ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने महीश पितिया की नेट्स पर मदद ली, जिनका एक्‍शन रविचंद्रन अश्विन के समान है, लेकिन यह भी काम नहीं आया।

ऑस्‍ट्रेलिया को पहले टेस्‍ट में एक पारी और 132 रन के विशाल अंतर से शिकस्‍त झेलनी पड़ी। भारतीय स्पिनर्स ने मैच में 20 में से 16 विकेट लिए। अश्विन ने पहली पारी में तीन जबकि दूसरी पारी में पांच विकेट लिए और टेस्‍ट में अपने विकेटों की संख्‍या 457 पहुंचाई।

 

लियोन ने किया बड़ा खुलासा

ऑस्‍ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन ने स्‍टार स्‍पोर्ट्स से बातचीत में खुलासा किया कि टेस्‍ट सीरीज से पहले उन्‍होंने अश्विन को काफी पढ़ा। लियोन ने अश्विन के गेंदबाजी वीडियो और कुछ मैच विनिंग स्‍पेल देखे। लियोन ने अश्विन के इतने वीडियो देखे कि ऑस्‍ट्रेलियाई स्पिनर की पत्‍नी गुस्‍से से भर गईं।

नाथन लियोन ने कहा, ‘मैं अश्विन के आगे खुद को नहीं रख सकता हूं। मेरे ख्‍याल से अश्विन जिस तरह गेंदबाजी करते हैं, वो अपने आप में सब बयां करता है और उनके रिकॉर्ड्स इसका सबूत हैं। वास्तिवकता यह है कि मैं अश्विन से एकदम अलग गेंदबाज हूं। क्‍या मैंने यहां आने से पहले बैठकर अश्विन के कई फुटेज देखे? तो यह 100 प्रतिशत सच है।’

लियोन ने कहा, ‘मैंने घर में बैठकर लैपटॉप पर अश्विन के कई वीडियो देखें और मेरी पत्‍नी इस पर काफी नाराज हुई। यह सब सीखने के बारे में है। इस खेल की सबसे अच्‍छी बात यह है कि हम लगातार सीखते हैं, बढ़ने की कोशिश करते हैं और अपने विरोधी को देखकर बेहतर होते हैं। यह सीखने की सबसे बड़ी कला है।’

लियोन ने अश्विन ने बहुत कुछ सीखा

ऑस्‍ट्रेलियाई ऑफ स्पिनर ने कहा, ‘मेरी अश्विन से काफी बातचीत हुई। उन्‍होंने मुझे कई चीजों के बारे में सिखाया। बैठकर उनसे बातचीत करने पर मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला और ऐसा सिर्फ यहां ही नहीं बल्कि ऑस्‍ट्रेलिया में भी था। अश्विन के पास ऐसी कई शैली, जो मुझे विकसित करनी है। इसलिए मुझे लगता है कि मैं अभी और बेहतर हो सकता हूं। यही मुझे खेलने में उत्‍साह प्रदान करता है।’

रविचंद्रन अश्विन को नागपुर टेस्‍ट में शानदार प्रदर्शन का इनाम मिला और वो आईसीसी टेस्‍ट गेंदबाजी रैंकिंग में दूसरे स्‍थान पर पहुंचे। अश्विन इस समय कमिंस से 21 रेटिंग प्‍वाइंट्स पीछे हैं और 2017 के बाद उनके दोबारा नंबर-1 पर पहुंचने की उम्‍मीदें प्रबल हैं। भारत अब शुक्रवार से ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ दूसरा टेस्‍ट खेलेगा।

Back to top button