केजरीवाल मेजबान पूरी दिल्ली मेहमान

नई दिल्ली। दिल्ली में प्रचंड बहुमत से मिली जीत के बाद अरविंद केजरीवाल अब तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के लिए तैयार हैं। 16 फरवरी दिन रविवार को केजरीवाल रामलीला मैदान में सुबह 10 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे और इसकी गवाह पूरी दिल्ली बनने जा रही है। केजरीवाल की ताजपोशी की तैयारियां अभी से शुरू हो गई हैं। केजरीवाल के शपथ समारोह के लिए पूरी दिल्ली को न्योता दिया गया है लेकिन इसमें कोई बाहरी मेहमान शामिल नहीं होगा।

पार्टी नेता गोपाल राय ने गुरुवार को बताया कि केजरीवाल के शपथ समारोह में कोई मुख्यमंत्री या अन्य राज्यों के किसी नेता को आमंत्रित नहीं किया जाएगा, यह केवल दिल्ली तक सीमित रहेगा। केजरीवाल ने 2015 में भी रामलीला मैदान में ही शपथ ली थी। इस बार तय किया गया है कि किसी भी दूसरे राज्य के मुख्यमंत्री या पार्टी अध्यक्षों को शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित नहीं किया जाएगा। आप ने दिल्ली विधानसभा चुनाव में इस बार 62 सीटों पर कब्जा किया है।

भाजपा को 8 सीटों पर जीत मिली है। वहीं कांग्रेस लगातार दूसरी बार दिल्ली में खाता खोलने में असफल रही।दिल्ली विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद इस बात पर सबकी नजरें टिकी थीं कि आम आदमी पार्टी की सरकार मंत्रिमंडल में किसे मौका दे सकती है। ताजा जानकारी के मुताबिक सभी पुराने मंत्री ही नए कार्यकाल के लिए फिर से शपथ लेंगे। मंत्रियों की लिस्ट भी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को भेज दी गई है। अरविंद केजरीवाल अपनी पुरानी कैबिनेट से ही नई सरकार चलाएंगे।

इससे पहले आम आदमी पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों ने बुधवार को अरविंद केजरीवाल को विधायक दल का नेता चुना। सूत्रों ने बताया कि मनीष सिसौदिया, राजेंद्र पाल गौतम, सत्येंद्र जैन, कैलाश गहलोत, गोपाल राय और इमरान हुसैन को नई ‘आप’ सरकार में बनाए रखने की संभावना है। इससे पहले ये अटकलें लगाई जा रही थीं कि आतिशी, राघव चड्ढा, दिलीप पांडेय और सौरभ भारद्वाज में से किसी को मंत्री बनाया जा सकता है।

Back to top button