चेरापूंजी: प्रकृति का अदभुत सौन्दर्य

चेरापूंजी दुनिया भर में न केवल भारी वर्षा के लिए बल्कि बहुत लोकप्रिय जीवित मूल ;स्पअपदह त्ववजद्ध पुलों के लिए भी जाना जाता है। इस शहर के आसपास की दक्षिणी खासी और जयंतिया पहाड़ियाँ नम और गर्म हैं और इन पहाड़ियों पर भारतीय रबर के पेड़ की एक प्रजाति पाई जाती है।

चेरापूंजीए जिसे सोहरा के रूप में भी जाना जाता हैए पूर्वोत्तर भारतीय राज्य मेघालय में स्थित एक उच्च ऊंचाई वाला शहर है। यह अपने जीवित मूल ;जड़द्ध पुलों के लिए जाना जाता है जो रबर के पेड़ों से बना है।

मेघालय राज्य में पूर्वी खासी हिल्स जिले में स्थित चेरापूंजी ;जिसे आधिकारिक तौर पर सोहरा कहा जाता हैद्ध को अक्सर पृथ्वी पर सबसे अधिक नम जगह के रूप में जाना जाता है। यह मानसून के जुलाई और अगस्त के महीनों में सबसे अधिक वर्षा का विश्व रिकॉर्ड रखता है।

चेरापूंजी आसपास की घाटियों से 600 मीटर ऊपर एक पठार पर स्थित है। यह उत्तर.पूर्व और दक्षिण.पश्चिम दोनों मानसूनी हवाओं से प्रभावित होता है जो इसे एक मानसून का मौसम देते हैं। यहाँ ज्यादातर रात में बारिश होती है। यह खासी पर्वत के नीचे की ओर स्थित है।

चेरापूंजी दुनिया भर में न केवल भारी वर्षा के लिए बल्कि बहुत लोकप्रिय जीवित मूल ;स्पअपदह त्ववजद्ध पुलों के लिए भी जाना जाता है। इस शहर के आसपास की दक्षिणी खासी और जयंतिया पहाड़ियाँ नम और गर्म हैं और इन पहाड़ियों पर भारतीय रबर के पेड़ की एक प्रजाति पाई जाती है। इस पेड़ में एक अविश्वसनीय रूप से मजबूत जड़ प्रणाली हैए जो कई सदियों से जीवंत है।

ये सहायक जड़ें बड़े शिलाखंड या नदियों के बीच में भी आसानी से पनप सकती हैं। मेघालय में एक जनजातिए जिसे युद्ध.खासी कहा जाता हैए ने बहुत पहले इस पर ध्यान दिया और महसूस किया कि ये मजबूत जड़ें कई स्थानों पर नदियों को आसानी से पार करने का अवसर और साधन प्रदान कर सकती हैं।

इन रूट पुलों के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इनको उगाया जा सकता हैए जब भी और जहां भी आवश्यकता होती है। ऐसा करने के लिए खासी सुपारी का उपयोग करते हैं। पेड़ की पतली जड़ें बिना भटके बढ़ती रहती हैं।

दूसरी तरफ पहुंचने पर उन्हें मिट्टी में जड़ लेने और मजबूत होने का समय दिया जाता है। औसतन एक मजबूत रूट ब्रिज को पूरी तरह से कार्यशील होने में 10.15 साल लगते हैं।

इनमें से कुछ पुल 100 फीट से अधिक लंबे हैं और एक समय में पचास या अधिक लोगों के वजन का आसानी से सहन कर सकते हैं। वे जितने पुराने होते हैंए उतने ही मजबूत होते हैं। इनमें से कुछ पुल 500 साल से भी अधिक पुराने हैं।

चेरापूंजी में भारी वर्षा का कारण समझना काफी जटिल हैए लेकिन अनिवार्य रूप से यह मानसून के बादल हैं जो बंगाल की खाड़ी के ऊपर बनते हैंए जो कि चेरापूंजी तक पहुंचने तक अपेक्षाकृत सपाट इलाकों को ढकते हैं।

हालांकि एक बार जब वे चेरापूंजी पहुंचते हैं तो उनका सामना खासी पहाड़ियों की खड़ी ढलानों से होता है और उन पर अपना रास्ता बनाने के लिए उन्हें सबसे पहले अपनी नमी खोदने की जरूरत होती है। जिसके परिणामस्वरूपए चेरापूंजी में भारी और अक्सर वर्षा होती है।

यदि आप चेरापूंजी भ्रमण का प्लान बना रहे हैं तो आपको यात्रा करने के लिए सर्वोत्तम समय का ध्यान रखना ज़रूरी है। हालांकिए हर दिन चेरापूंजी में बारिश होती हैए साल के कुछ महीने खराब होते हैं और उस दौरान यात्रा करना काफी असुविधाजनक हो सकता है।

. ग्रीष्मकालीन ;मार्च.मई यह चेरापूंजी की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय है क्योंकि इस दौरान यहां अपेक्षाकृत कम वर्षा होती है।

. मानसून ;जून.सितंबर:  कम तापमान के साथ हुई भारी बारिश चेरापूंजी की यात्रा के लिए सबसे प्रतिकूल समय बनाती है।

. शीतकालीन ;नवंबर.फरवरीद:  यदि आप सामयिक वर्षा के साथ 5 डिग्री सेल्सियस तापमान के बीच रह सकते हैं तो सर्दियां चेरापूंजी की यात्रा का सबसे अच्छा समय है।

कैसे पहुंचे चेरापूंजी

हवाईजहाज से

हालांकि शिलांग में उमरोई हवाई अड्डा शहर का निकटतम हवाई अड्डा हैए लेकिन यह सभी प्रमुख शहरों से जुड़ा नहीं है। इसलिए यदि आप समय की बचत करना चाहते हैं और हवाई यात्रा करना चाहते हैंए तो चेरापूंजी से 181 किलोमीटर दूर दूसरे निकटतम हवाई अड्डे गुवाहाटी हवाई अड्डे पर उड़ान भरें।

हवाई मार्ग से चेरापूंजी पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका गुवाहाटी हवाई अड्डे के लिए एक उड़ान हैए जो भारत के सभी प्रमुख शहरों जैसे दिल्लीए कोलकाता और मुंबई से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

ट्रेन से

गुवाहाटी रेलवे स्टेशन शहर के सबसे नजदीक है और सभी प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। आप यहां के लिए ट्रेन ले सकते हैं और फिर चेरापूंजी जाने के लिए टैक्सी या बस किराए पर ले सकते हैं।

रोड रास्ते से

यदि आप सड़क यात्राएं पसंद करते हैं और चेरापूंजी के लिए एक सुंदर परिदृश्य वाली यात्रा करना चाहते हैं तो आप गुवाहाटी बस स्टैंड के लिए एक सरकारी बस या एक निजी बस ले सकते हैं। वहां से आप शहर जाने के लिए टैक्सी किराए पर ले सकते हैं।

चेरापूंजी में घूमने की जगहें

पूर्वोत्तर भारत वास्तव में हिमालय का एक रत्न हैए जो निश्चित रूप से एक अनदेखा सौंदर्य है। इस जगह के बारे में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यहाँ हरियालीए सुंदर परिदृश्य और झरने हैंए जो लगभग हर जगह मिलते हैं। आप चेरापूंजी में इन जगहों को कत्तई मिस नहीं कर सकते.

. लिविंग रूट ब्रिज

. देंथलीन झरनें

. सेवन सिस्टर वॉटरफॉल

. रामा कृष्णा मिशन और म्यूजियम

. नोहकलिकाई झरने

. क्रेम मवल्मुह

. दावकी

. डबल डेकर लिविंग रुट ब्रिज

. मवसमाई गुफा

Back to top button