जान लें गर्मियों में भिंडी खाने के ये जबरदस्त फायदे

भिंडी एक ऐसी सब्जी है जो गर्मियों में बड़ी आसानी से पाई जाती है। इसका स्वाद बच्चे और बड़ों सभी को पसंद आता है। भिंडी औषधीय गुणों से संपन्न सब्जी है। भिंडी में कैल्शियम, विटामिन, पोटेशियम, अच्छे कार्ब्स और भी कई सारे अहम तत्व पाए जाते हैं। इसके औषधीय गुणों के कारण ही यह कई सारी बीमारियों में शरीर को जल्दी स्वस्थ होने में सहायता करती है। साथ ही इसके सेवन से आंख, त्वचा और बाल भी अच्छे रहते हैं। जानिए भिंडी के सेहत लाभ….
– भिंडी में अच्छे कार्ब्स पाए जाते हैं जो कि वजन को नियंत्रित करने में सहायता करते हैं। भिंडी में एंटी- ऑबेसिटी गुण भी होता है, जो कि अतिरिक्त वजन को कम करने में सहायता करता है इसलिए जो लोग वजन घटा रहे हैं, उन्हें भिंडी से परहेज नहीं करना चाहिए बल्कि भिंडी तो उनके लिए बेहद काम की चीज है।
– यदि आप चाहते हैं कि गर्मियों में आपकी त्वचा जवां दिखाई दे तो ज्यादा से ज्यादा भिंडी का सेवन करें। भिंडी में विटामिन-सी पाया जाता है जो कि त्वचा के टिश्यू की मरम्मत करने के साथ ही नए टिश्यू के निर्माण में भी सहायता करता है। भिंडी में बीटा कैरोटिन के रूप में विटामिन-ए भी पाया जाता है, जो कि त्वचा के निखार के लिए बेहद लाभदायक है।
– भिंडी खाकर बिगड़ा हुआ पाचनतंत्र सुधारा जा सकता है। गर्मियों में अधिकतर लोग पेट की समस्याओं से परेशान रहते हैं। ऐसे में यदि वे भिंडी का सेवन करते हैं तो पाचनतंत्र ठीक होने लगेगा। भिंडी में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो कि पाचनतंत्र के लिए फायदेमंद होता है।
– भिंडी के सेवन के साथ ही आप यदि इसकी लार को स्कैल्प पर लगाते हैं तो रूसी और जू मिट जाती है। भिंडी में विटामिन-सी पाया जाता है, जो कि बालों को चमकदार बनाता है। गर्मियों में कई बार पसीने की वजह से स्कैल्प पर बहुत खुजली चलने लगती है ऐसे में भिंडी की लार आपको आसानी से इस समस्या से छुटकारा दिला सकती है।
– भिंडी का सेवन उन लोगों के लिए बेहद लाभदायक है जो कि दिनभर स्क्रीन पर काम करते हैं। भिंडी में बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो कि आंखों की रोशनी को बढ़ाने में सहायता करता है। आंखों से संबंधित बीमारियों में भी भिंडी का सेवन बेहद लाभकारी होता है।

Back to top button