नहीं जानते होंगे आप खाली पेट चाय पीने के ये बड़े नुकसान

अधिकतर लोगों को चाय पीना पसंद होता है और वह अपने दिन की शुरुआत खाली पेट चाय के साथ करना पसंद करते हैं. लेकिन ऐसा करना आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकता है. ये बात कई शोध में सामने आ चुकी है. अगर आप ऐसा करते हैं तो यह आपके चयापचय को बाधित कर सकता है और पेट दर्द का कारण तक बन सकता है. तो चलिए जानते हैं वो कौन से कारण है जिस वजह से आपको खाली पेट चाय के साथ अपने दिन की शुरुआत नहीं करनी चाहिए.

. चाय में थियोफिलाइन नामक रसायन होता है, सुबह खाली पेट चाय पीना कब्ज का कारण बन सकता है.

. सुबह सबसे पहले चाय पीने से अन्य पोषक तत्वों का अवशोषण बाधित हो सकता है.

. आप अपने दिन की शुरुआत सादे पानी से कर सकते हैं. ऐसा करने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिलेंगे. स्वस्थ सुबह के साथ अपनी सुबह की शुरुआत करें. सुबह खाली पेट एक गर्म कप चाय का सेवन करने की तुलना में पानी पीना काफी लाभदायक है. साथ ही पेट संबंधित समस्याओं से भी निजात मिलेगी.

जब आप सुबह उठते हैं, तो पानी के बिना आठ घंटे की नींद के कारण आपका शरीर पहले से ही निर्जलित हो जाता है. और जब आप चाय पीते हैं, तो यह अत्यधिक निर्जलीकरण का कारण बन सकता है, जिससे मांसपेशियों में ऐंठन हो सकती है.

.वर्षों की इस आदत को छोड़ना मुश्किल हो सकता है, लेकिन निश्चित रूप से असंभव नहीं है. यदि आप सुबह व्यायाम करने वालों में से हैं, तो आप व्यायाम करने से पहले मुट्ठी भर नट्स और बीज या एक फल ले सकते हैं.

Back to top button