पशुधन को संचारी रोगों से बचाव हेतु व्यापक प्रबन्धन/वैक्सीन/औषधियों की कोई कमी न हो -श्री धर्मपाल सिंह,

  • परती/गोचर भूमि पर हरा चारा उत्पादन को प्राथमिकता दी जाय
  • गोआश्रय स्थलों में संरक्षित गोवंश को वर्षा से बचाव हेतु व्यापक प्रबन्धन सुनिश्चित कराया जाय

लखनऊ: 23 जुलाई, 2024

उत्तर प्रदेश के पशुधन एव दुग्ध विकास मंत्री श्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि निराश्रित गोवंश को वर्षभर हरे चारे की उपलब्धता हेतु चारा नीति-2024 के अंतर्गत परती/गोचर भूमि पर हरा चारा उत्पादन को प्राथमिकता दी जाय। प्रथमतः 20 हजार हेक्टेअर क्षेत्रफल में हरा चारा बोवाने का कार्य अभियान के रूप में 15 अगस्त तक पूर्ण कराया जाय। समस्त जनपदों में भूसा, हरा चारा एवं दाना की उपलब्धता का प्रभावी अनुश्रवण एवं निरीक्षण कर सत्यापित कराया जाय। किसी भी गोआश्रय स्थल पर गोवंश भूखे न रहे विशेष ध्यान दिया जाय। प्रत्येक गोआश्रय स्थल पर ताजे पानी की व्यवस्था के साथ प्रकाश की समूचित व्यवस्था करायी जाय। भ्रमण पर जाने वाले अधिकारी शासन द्वारा निर्धारित प्रारूप पर ही भ्रमण रिपोर्ट प्रस्तुत की जाय। जिन गोआश्रय स्थलों में पानी भराव की समस्या है में सोलिंग करवायी जाय, ताकि गोवंश उस पर खड़ी हो सकें। संड़कों तथा ग्रामों में विचरण कर रहे गोवंश को प्राथमिकता के आधार पर गोआश्रय में संरक्षित करवाया जाय। पशुधन की ईयर टैगिंग को अनिवार्य बनाया जाय तथा कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करवाया जाय। गोआश्रय स्थलों में संरक्षित गोवंश को वर्षा से बचाव हेतु व्यापक प्रबन्धन सुनिश्चित कराया जाय। पशुधन को संचारी रोगों से बचाव हेतु व्यापक प्रबन्धन यथा वैक्सीन, औषधियों की कोई कमी न हो।

पशुधन मंत्री श्री धर्मपाल सिंह ने आज यहां विधानभवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष में निराश्रित गोवंश को गो आश्रय स्थल तक पहुंचाने, बरसात से बचाव हेतु गोशालाओं की सुविधाओं, कब्जा मुक्त गोचर भूमि, हरा चारा उत्पादन तथा वृहद गोसंरक्षण केंद्रों के निर्माण कार्य के संबंध में समीक्षा की। गोआश्रय स्थलों में जलभराव की समस्या के निस्तारण हेतु समय से पूरे इन्तजाम किए जाएं और संक्रामक रोगों से बचाव हेतु आवश्यक दवाइयों एवं वैक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए।

बैठक में प्रमुख सचिव श्री रविन्द्र ने मंत्री जी को आश्वस्त किया कि मंत्री जी द्वारा दिए गये सभी दिशा-निर्देशों का पालन पूर्ण रूप से सुनिश्चित कराया जायेगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वर्षा ऋतु में संक्रामक रोगों के दृष्टिगत वैक्सीनेशन कार्य निरंतर किया जाए और ईयर टैगिंग में तेजी लाई जाए तथा पशुधन पोर्टल पर अपलोड भी किया जाय। टैंगिंग कार्यों में लापरवाही करने वाले अधिकारियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। सभी जनपदों के अधिकारियों द्वारा वर्षाकाल के दृष्टिगत पशुधन की सुरक्षा हेतु आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। बैठक में माननीय द्वारा दिनांक 03 अगस्त, 2024 को जनपद बरेली के 9 बृहद गो-संरक्षण केन्द्रों के लोकार्पण की सहमति दी गयी।

बैठक में पशुधन विभाग के विशेष सचिव श्री देवेन्द्र पांडे, पशुपालन विभाग के निदेशक, प्रशासन एवं विकास डॉ० रघुनाथ सिंह, निदेशक रोग नियंत्रण प्रक्षेत्र डॉ० पी०एन० सिंह, अपर निदेशक डॉ० अरविन्द कुमार सिंह, अपर निदेशक डॉ० जयकेश कुमार पाण्डेय तथा एल डी बी के कार्यकारी अधिकारी डॉ नीरज गुप्ता सहित शासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button