पेंशन पाने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब होगा पूरे 50 फीसदी का इजाफा…

पेंशन पाने (Pensioners) वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आप भी पेंशन का फायदा लेते हैं तो अब आपको सरकार (Government Pension) की तरफ से मिलने वाली पेंशन में पूरे 50 फीसदी का इजाफा होने जा रहा है. पेंशन में बढ़ोतरी (Pension Increase) होने से आपके खाते में ज्यादा पैसा आएगा, लेकिन इसका फायदा कुछ ही लोगों को मिल पाएगा. बता दें देश भर में एक तरफ जहां पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Scheme) को लागू करने के लिए मुहिम चल रही है. वहीं, ऐसे में पेंशन में 50 फीसदी तक की बढ़ोतरी होना कर्मचारियों के लिए काफी अच्छी खबर है. 

जारी हुआ निर्देश
आपको बता दें राज्य शासन की तरफ से साल 2006 में रिटायर्ड शासकीय सेवकों से संबधित पेंशनधारकों और उनके परिवारों को ये फायदा मिलने वाला है. पेंशन का पुनरीक्षण किया गया है, जिसमें अतिरिक्त पेंशन के निर्देश जारी किए गए हैं. 

इन लोगों को मिलेगी 30 फीसदी एक्सट्रा पेंशन
इस संबध में नोटिफिकेशन जारी कर बताया गया है कि 80 से 85 साल से कम आयु वाले पेंशनरों और परिवार पेंशन धारकों को 20 फीसदी एक्सट्रा पेंशन का फायदा मिलेगा. इसके साथ ही 85 से 90 साल तक की आयु वाले पेंशनर और परिवार पेंशनरों को मूल पेंशन का 30 फीसदी ज्यादा मिलेगा यानी इन लोगों को 30 फीसदी एक्सट्रा पेंशन मिलेगी. 

मिलेगी 50 फीसदी ज्यादा पेंशन 
इसके साथ ही 90 साल से लेकर 95 साल से कम आयु के पेंशनरों और परिवार पेंशनरों को पुनरीक्षित मूल पेंशन या परिवार पेंशन का 40 फीसदी ज्यादा मिलेगा. वहीं, 95 से 100 साल से कम आयु वाले पेंशनरों को 50 फीसदी ज्यादा पेंशन राशि मिलेगी. इसके अलावा 100 साल या उससे ज्यादा आयु के लोगों के लिए 100 फीसदी अतिरिक्त पेंशन राशि मिलेगी. 

अधिकारी की ओर से की जाएगी कार्रवाई
आपको बता दें इसका फायदा राज्य के पेंशनरों को होगा. अतिरिक्त पेंशन या परिवार पेंशन राशि की स्वीकृति की कार्यवाही पेंशन अधिकारी या फिर सार्वजनिक बैंकों के क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा सुनिश्चित की जाएगी. इसके अलावा पेंशन या परिवार पेंशन राशि का भुगतान आदेश भी अधिकारी के द्वारा ही दिया जाएगा. 

ओल्ड पेंशन योजना 
अगर पुरानी पेंशन योजना के फायदे की बात की जाए तो इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह आखिरी ड्रॉन सैलरी के आधार पर बनती है. इसके अलावा इसमें महंगाई दर बढ़ने के साथ ही डीए में भी इजाफा होता है. जब सरकार नया वेतन आयोग लागू करती है तो भी इससे पेंशन में इजाफा होता है.

Back to top button