पोषण पखवाड़ा के लिए आईसीडीएस विभाग ने कसी कमर, होंगे विभिन्न कार्यक्रम

जनपद में 08 से 22 मार्च तक चलने वाले पोषण पखवाड़ा की सभी तैयारी आईसीडीएस विभाग ने पूरी कर ली है। होली के त्योहार के साथ ही इस माह पोषण पखवाड़ा भी मनाया जाएगा। पखवाड़े के तहत किशोरियों, गर्भवती और बच्चों में कुपोषण को दूर करने के लिए राष्ट्रीय पोषण अभियान के तहत विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा । इस बार पखवाड़े की थीम ‘पुरुष सहभागिता’ रखी गयी है। इसको लेकर सीडीओ मेघा रूपम की अध्यक्षता में जिला पोषण समिति की बैठक भी की जा चुकी है। इस कार्यक्रम का शुभारम्भ रविवार को डीएम डा आदर्श सिंह मसौली सीएचसी से करेंगे।

इस संबंध में बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के निदेशक ने डीएम व सीडीओ को पत्र जारी कर सूचित किया है। इसमें पोषण संबंधी जन-जागरूक गतिविधियों का आयोजन समुदाय आधारित किया जाएगा।

जिला कार्यक्रम अधिकारी प्रकाश कुमार चौरसिया ने बताया जीवन के प्रथम 1000 दिनों के बारे में लोगों को जागरूक किया जाएगा। पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी पोषण पर अलख जगाने के लिए इस पोषण पखवाड़ा का आयोजन किया गया है। इस दौरान पोषण से संबंधित जन-आन्दोलन गतिविधियों का वृहदस्तर पर आयोजन किया जाएगा। शासन द्वारा इस संबंध में पत्र व कैलेंडर जारी कर दिया गया है। इस पखवाड़ा के माध्यम से शासन का मुख्य मकसद कुपोषण को भगाना है।डीपीओ ने बताया पखवारा को सफल बनाने के लिए इस बार विभिन्न विभाग सहयोग करेंगे। जिसमें समाज कल्याण विभाग के साथ ही स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, पंचायती राज, ग्रामीण विकास, पीएचईडी व खाद्य सुरक्षा विभाग शामिल होंगे।

यह होंगी मुख्य गतिविधियां

8 मार्च को पोषण मेले का आयोजन प्रभात फेरी पंचायत बैठक।

9 मार्च को होली त्यौहार को कुपोषण से जोड़ते हुए गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा जिसमें मुख्य रूप से कुपोषित बच्चों को गोद लेना और कुपोषण का दहन करना होगा। परिवार को पौष्टिक आहार व एनिमीया प्रबंधन पर किशोरी बालिका, गर्भवती महिलाओं एवं शिशुवती माताओं को सलाह परामर्श की गतिविधियां आयोजित की जाएंगी ।

10 मार्च को स्थानीय उपलब्ध खाद्य पदार्थ व्यंजन प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा किशोरी बालिका एवं महिलाओं द्वारा स्थानीय स्तर पर उपलब्ध पौष्टिक खाद्य पदार्थ से रंग बिरंगी थाली सजाओ प्रतियोगिता का आयोजन होगा। 11 मार्च को हितग्राहियों से घर-घर जाकर गृह भेंट की जाएगी। स्कूल आधारित गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा और पोषण से संबंधित चित्रकारी, रंगोली प्रतियोगिता पोषण से संबंधित भाषण प्रतियोगिता की जाएगी।

12 मार्च को समुदाय आधारित गतिविधि सुपोषण चौपाल के अंतर्गत स्वास्थ्य प्रश्नोत्तरी स्थानीय स्तर पर उपलब्ध भोज्य पदार्थों की प्रदर्शनी, गर्भवती महिलाओं के पति एवं सास ससुर को पोषण दिवस के दिन अधिक से अधिक भागीदारी को बढ़ावा दिया जाएगा। 13 मार्च को वीएचएसएनडी \यूएचएसएनडी का आयोजन किया जाएगा जिसमें एएनएम द्वारा गर्भवती महिला की स्वास्थ्य जांच टीकाकरण आईएफए टेबलेट का वितरण और वजन लिया जाएगा। 14 मार्च को युवा समूह की बैठक पोषण वॉक, साफ-सफाई अभियान होगा।

15 मार्च को साइकिल रैली और 16 मार्च को एनीमिया शिविर का आयोजन किया जाएगा । 17 मार्च को बीएचएसएनडी/ यूएचएसएनडी और हाट बाजार की गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा और 18 मार्च को पोषण संवाद युवा समूह की बैठक और महाविद्यालय में गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा जिसमें महाविद्यालय की छात्राओं द्वारा बच्चों और महिलाओं के पोषण में पुरुषों की भागीदारी पर प्रश्नोत्तरी खेल के माध्यम से अन्य प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।

19 मार्च को सुपोषण चौपाल के माध्यम से प्रसव पूर्व देखभाल ऊपरी आहार से संबंधित सलाह, सुपोषण, गोद भराई, और अन्नप्राशन पर चर्चा की जाएगी। 20 मार्च को परियोजना स्तरीय पोषण मेले और 21 मार्च को पोषण रैली का आयोजन किया जाएगा। 22 मार्च को ग्रामसभा का आयोजन किया जाएगा जिसमें निर्वाचित जन प्रतिनिधियों द्वारा पखवाड़े के प्रभाव की समीक्षा की जाएगी और आगामी रणनीति को तैयार किया जाएगा।

Back to top button