किसानों को थाली और टिन बजाने की सलाह

बांदा। मध्य प्रदेश से होते हुए टिड्डी दल ने झांसी के बरुआ सागर में दस्तक देने की खबर है। यहां भी टिड्डी दल के पहुंचने की आशंका पर उनके खात्मे के लिए हर संभव उपाय किए जा रहे हैं।

आज सीडीओ हरिश्चंद्र वर्मा ने विकास भवन सभागार में जनपद स्तरीय राहत दल की बैठक कर विभागवार तैयारियों की समीक्षा की। कीटनाशक दवाओं के स्टॉक की जानकारी ली। साथ ही किसानों को सलाह दी कि टिड्डियों का हमला होने पर थाली-टिन बजाएं।

जिला कृषि रक्षा अधिकारी डा.प्रमोद कुमार ने बताया कि डाईरोपाइरीफास, डेल्टामेथलीन, डाईफलोबेंजूरॉन, लेगडारासाईहेलोथिन आदि 650 लीटर कीटनाशक दवाओं का स्टॉक है। दुकानों को भी 550 लीटर रसायन रिजर्व में रखने के लिए कहा गया है।

जिला विकास अधिकारी आरपी मिश्रा ने बताया कि स्थानीय निकाय व ग्राम पंचायतों को पानी भरे टैंकर तैयार रखने को कहा गया है।

अग्निशमन विभाग के सीओ अनूप सिंह ने बताया कि चार टैंकर हर समय पानी व पावर स्प्रेयर के साथ तैयार रहेंगे।

टिड्डी दल के आक्रमण की स्थिति में लोकस्ट कंट्रोल आर्गेनाइजेशन फरीदाबाद व क्षेत्रीय केंद्रीय एकीकृत नाशीजीव प्रबंधन केंद्र, लखनऊ को फोन नंबर- 0522-2732063 व जनपद स्तर पर मोबाइल नंबर- 941060290, व 9807662422 पर सूचना दी जाएगी।

सीडीओ ने उद्यान अधिकारी से कहा कि किसानों को जागरूक किया जाए कि टिड्डियों का हमला होने पर वह थाली, टिन आदि बजाकर उन्हें भगाने का प्रयास करें। टिड्डियों के हमले से फसलों को कोई नुकसान होता है तो पीड़ित किसानों को सहायता राशि दी जाएगी।

यूएनएस

Back to top button