बिहार पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा की आंसर की हो सकती है जारी

Bihar Police Sipahi Bharti 2019:  सेंट्रल सेलेक्शन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल (CSBC) जल्द ही बिहार सिपाही भर्ती परीक्षा की आंसर की जल्द जारी कर सकता है। आपको बता दें कि बिहार सिपाही भर्ती परीक्षा  12 जनवरी को हो चुकी है। उम्मीद जताई जा रही है कि सेलेक्शन बोर्ड दो फेज में आंसर की जारी करेगा। हालांकि अभी इसकी कोई जानकारी नहीं है।

 

आपको बता दें कि सिपाही भर्ती के लिए लिखित परीक्षा की दो तारीख रखी गई हैं। 12 जनवरी को दो पालियों में परीक्षा हो चुकी है। 20 जनवरी को भी दो पालियों में परीक्षा होनी है। इसमें 6.50 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों के शामिल होने की संभावना है।

 इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड पहले ही जारी कर दिए गए थे। 12 जनवरी को हुई लिखित परीक्षा से पहले और उसके बाद ट्रेनों में भारी भीड़ और आपाधापी को देखते हुए चयन पर्षद ने अब 20 जनवरी की परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों से आखिरी क्षणों में सफर से बचने की अपील की है। पर्षद का सुझाव है कि अभ्यर्थी ऐसा करने से बचें। उनके आने-जाने के लिए रेलवे द्वारा भी अतिरिक्त गाड़ियां चलाई जा रही हैं। ऐसे में वह अपनी सहूलियत के अनुसार थोड़ा पहले ही सेंटर के लिए निकलें। 

परीक्षा दो पालियों में आयोजित होगी। केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) ने बिहार पुलिस, बिहार सैन्य पुलिस, विशेषीकृत इण्डिया रिजर्व वाहिनी, रिजर्व वाहिनी, बिहार राज्य बिहार राज्य औद्योगिक सुरक्षा वाहिनी में खाली पड़े सिपाही के पदों को भरने के लिए वैकेंसी निकाली थी।  

लिखित परीक्षा का स्तर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के इण्टरमीडिएट (10+2) अथवा समकक्ष स्तर का होगा एवं प्रश्न वस्तुनिष्ठ (आब्जेक्टिव) प्रकार के होंगे प्रकार के होंगे । लिखित परीक्षा 100 अंकों की होगी । लिखित परीक्षा अंतिम मेधा सूची का आधार नहीं होगी। लिखित परीक्षा केवल शारीरिक
योग्यता परीक्षा के लिए क्वालिफाइंग होगी ।’’ 

लिखित परीक्षा के आधार पर शारीरिक परीक्षा के लिए उम्मीदवारों का चयन होगा। 

द्वितीय चरण – ‘शारीरिक योग्यता/दक्षता परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी ।

फाइनल मेरिट लिस्ट शारीरिक योग्यता में तीन स्पर्धाओं – दौड़, ऊंची कूद, और गोला फेंक में उम्मीदवार द्वारा प्राप्त कुल अंकों के आधार पर बनेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button