स्कीइंग के शौकीनों के लिए बेहतरीन गंतव्य स्थल सिक्किम

उत्तर सिक्किम में युमथांग भारत में एक और प्रसिद्ध स्कीइंग गंतव्य है और इसे अन्य गतिविधियों जैसे माउंटेन बाइकिंगए ट्रेकिंग और हाइकिंग के लिए भी जाना जाता है। सर्दियों में पूरी घाटी बर्फ से ढँक जाती है और जब आप युमथांग घाटी में स्कीइंग करते हैं तो आपको एक असली अनुभव मिलता है।

स्कीइंगए मनोरंजनए खेलए और परिवहन का एक तरीका हैए जिसमें एक जोड़ी लंबेए सपाट रनर्स का उपयोग करके बर्फ पर चलना शामिल होता हैए जिसे स्की कहा जाता है और यह आपके जूते या बूट से जुड़ा होता है। प्रतिस्पर्धी स्कीइंग को अल्पाइनए नॉर्डिक और फ्रीस्टाइल घटनाओं में विभाजित किया गया है।

स्पीड स्कीइंग और स्नोबोर्डिंग जैसी प्रतियोगिताओं में भी प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं। सीधे शब्दों में स्कीइंग बर्फ पर फिसलने के लिए स्की का उपयोग करके परिवहन का एक साधन है। कई प्रकार की स्कीइंग स्पर्धाओं को अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति और अंतर्राष्ट्रीय स्की महासंघ द्वारा मान्यता प्राप्त है।

उत्तरी भारत में शक्तिशाली हिमालय हैए जो लोगों को यहां स्कीइंग करने के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान करता है। भारत में प्रमुख स्कीइंग गंतव्य हिमाचल प्रदेशए उत्तराखंडए सिक्किम और जम्मू और कश्मीर में स्थित हैं। यदि आप बर्फ से प्यार करते हैं और स्कीइंग का आनंद लेना चाहते हैंए तो हम आपको भारत के शीर्ष स्कीइंग स्थलों के बारे में बताते हैंए जो आपको एक अद्भुत और साहसिक अनुभव प्रदान करते हैं।

भारत में सर्वश्रेष्ठ स्कीइंग गंतव्य

पहलगाम

पहलगाम जम्मू और कश्मीर में अनंतनाग जिले का एक ख़ूबसूरत शहर है। यह शहर हिमालय के पश्चिमी क्षेत्र से घिरा हुआ है। पहलगाम यहाँ के शानदार मार्गों के कारण ट्रेकर्स के लिए प्रसिद्ध है। सर्दियों के दौरान भारी बर्फबारी होती हैए जो इसे एक आदर्श स्कीइंग स्पॉट में बदल देती है। पहलगाम में मुख्य स्कीइंग बिंदु अरु है जो थोड़ी दूरी पर स्थित है और यहां स्कीइंग करते समय परमानंद को महसूस करने के लिए एक आदर्श स्थान है।

स्कीइंग के लिए पहलगाम जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से फरवरी के बीच का होता है।

गुलमर्ग

गुलमर्ग एक शहरए एक हिल स्टेशनए एक लोकप्रिय स्कीइंग गंतव्य और भारत के जम्मू और कश्मीर के बारामूला जिले में स्थित एक अधिसूचित क्षेत्र समिति है। यह शहर पश्चिमी हिमालय में पीर पंजाल रेंज में स्थित है और गुलमर्ग वन्यजीव अभ्यारण्य की सीमाओं के भीतर स्थित है।

गुलमर्ग भारत में सर्वश्रेष्ठ स्कीइंग की पेशकश के लिए जाना जाता है और यह एशिया में 7 वें सर्वश्रेष्ठ स्कीइंग गंतव्य के रूप में शुमार है। गुलमर्ग में आप गुलमर्ग गोंडोला नामक उच्च केबल कार की सवारी भी कर सकते हैं।

स्कीइंग के लिए गुलमर्ग जाने का सबसे अच्छा समय दिसंबर से मार्च महीने के बीच का है।

रोहतांग पॉस

मनाली का दौरा करते समय रोहतांग पॉस सभी शौकीनों और पेशेवर स्कीयरों के लिए भारत में एक लोकप्रिय स्कीइंग गंतव्य के रूप में जाना जाता है। 3978 मीटर की ऊंचाई पर स्थितए रोहतांग दर्रा वास्तव में एक आनंददायक स्कीइंग का शानदार अनुभव प्रदान करता है। यह मनाली से 51 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैए जहाँ चढ़ाई वाली आकर्षक और मनमोहक वादियों से गुजरते हुए पहुँचा जा सकता है।

स्कीइंग के लिए रोहतांग दर्रा घूमने का सबसे अच्छा समय दिसंबर से फरवरी का होता है।

नारकंडा

नारकंडा हिंदुस्तान तिब्बत रोड पर समुद्र तल से 2708 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एक छोटा सा एकांत शहर है। उच्च बर्फ़ से ढके पहाड़ शहर की पृष्ठभूमि बनाते हैंए जिससे इसके आगंतुक अपनी सुंदरता से मंत्रमुग्ध हो जाते हैं। भारत के कई स्कीइंग गंतव्यों में से एकए नारकंडा हिमाचल में एक आदर्श स्थान हैए जहाँ स्कीयर बर्फ के माध्यम से सवारी का आनंद ले सकते हैं।

स्कीइंग के लिए नारकंडा जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से फरवरी के बीच का होता है।

कुफरी

कुफरी हिमाचल प्रदेश में छिपा एक रत्न है। यह स्थान कई पर्यटकों को आकर्षित करता हैए विशेषकर स्कीयर। कुफरी की बर्फ से ढकी ढलान स्कीइंग के लिए आदर्श हैं। कुफरी निश्चित रूप से भारत में स्नो स्कीइंग के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है और हर साल देश भर के सैकड़ों स्कीयर यहां स्की करने और कुछ साहसिक कार्य करने के लिए आते हैं।

स्कीइंग के लिए कुफरी जाने का सबसे अच्छा समय दिसंबर से फरवरी का है।

मुनस्यारी

मुनस्यारी भारत में एक और प्रसिद्ध स्कीइंग गंतव्य हैए जो जोहर घाटी के प्रवेश द्वार पर स्थित है। मुनस्यारी पर्वतारोहियोंए ग्लेशियर के प्रति उत्साही लोगों और उच्च ऊंचाई वाले ट्रेकर्स के लिए एक आकर्षक केंद्र बनाता है। स्नो.क्लेड ढलान भी आपके स्कीइंग कौशल को परखने का एक शानदार अवसर प्रदान करते हैं।

मुनस्यारीए तिब्बत की सीमा से लगे उत्तराखंड के पूर्वी पहाड़ी जिले पिथौरागढ़ में स्थित हैए जिसे श्लिटिल कश्मीरश् के नाम से भी जाना जाता है। यह क्षेत्र प्रकृति प्रेमियों और साहसिक लोगों के लिए एक स्वर्ग है। यहाँ से हिमालय की चोटीए पंचचूली का लुभावना दृश्य दिखाई देता है।

स्कीइंग के लिए मुनस्यारी जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से फरवरी का होता है।

औली

औली समुद्र तल से 2500 से 3000 मीटर की ऊँचाई पर घरवाली पहाड़ियों के पश्चिमी क्षेत्र में स्थित है। यह शहर ज्यादातर आम जनता से अछूता रहता है और बेहद साफ.सुथरा है। भारत के सर्वश्रेष्ठ स्कीइंग गंतव्यों में से एक होने के अलावाए औली हर स्कीयर को कई स्नो.क्लैड चोटियों जैसे डुनागिरीए माउंट नंदा देवीए नर पर्वतए मैना पर्वतए घोड़ी पर्वतए नीलकंठए बीथरटोली और हाथी पर्वत के भी शानदार दृश्य प्रदान करता है। औली ऋषिकेश से लगभग 250 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैए जो सभी अनुभवी स्कीइंग पेशेवरों द्वारा अच्छी तरह से जाना जाता है।

स्कीइंग के लिए औली जाने का सबसे अच्छा समय नवंबर से मार्च का होता है।

मनाली

मनाली से लगभग 12 किमी दूर सोलंग वैली नाम का एक शानदार स्कीइंग गंतव्य है। जब कोई ये कहता है कि आप मनाली में स्की कर सकते हैंए तो इसका मतलब वास्तव में सोलंग वैली ही होता है। यह सोलांग नाला के रूप में भी जाना जाता हैए जो अपने सही स्की ढलानों के लिए बहुत प्रसिद्ध है। यहाँ हर साल शीतकालीन स्कीइंग उत्सव का आयोजन होता हैए जिसमें दुनिया के विभिन्न हिस्सों से आने वाले प्रतिभागी हिस्सा लेते हैं।

मनाली ध् सोलंग घाटी की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय दिसंबर और फरवरी के बीच होता हैए जब बर्फ की परतें मोटी हो जाती हैं और उत्कृष्ट स्कीइंग का आनंद प्रदान करती हैं।

दयारा बुग्याल

दयारा बुग्याल भारत के सबसे दर्शनीय स्कीइंग स्थानों में से एक है। यह उत्तराखंड राज्य में स्थित है। दयारा बुग्याल में घास के मैदान और खड़ी बर्फीली ढलान हैं। यह दो हिमाच्छादित चोटियों के बीच स्थित है . बंदर पुंछ और सफेद चोटी। हालाँकिए दयारा बुग्याल ग्रीष्मकाल में एक हरे.भरे घास का मैदान हैए यह सर्दियों में एक अद्भुत स्कीइंग गंतव्य में बदल जाता हैए क्योंकि यह पूरी तरह से मोटी बर्फ में ढंका हुआ होता है और सबसे अच्छा स्कीइंग अनुभव के लिए लोकप्रिय है।

दयारा बुग्याल जाने का सबसे अच्छा समय मध्य अक्टूबर से जनवरी के बीच का होता है।

युमथांग

उत्तर सिक्किम में युमथांग भारत में एक और प्रसिद्ध स्कीइंग गंतव्य है और इसे अन्य गतिविधियों जैसे माउंटेन बाइकिंगए ट्रेकिंग और हाइकिंग के लिए भी जाना जाता है। सर्दियों में पूरी घाटी बर्फ से ढँक जाती है और जब आप युमथांग घाटी में स्कीइंग करते हैं तो आपको एक असली अनुभव मिलता है।

युमथांग घूमने का सबसे अच्छा समय नवंबर से मार्च के बीच का होता है।

Back to top button