होली के लिए अभी से तैयार कर लें गानों की ये प्ले लिस्ट

होली का त्योहार आने ही वाला है. लोगों ने अभी से होलिका दहन के लिए पवित्र लकड़ियां इक्कठी करनी शुरू कर दी हैं. चंदे वालों ने भी होली का जश्न मानाने के लिए अभी से चंदा मांगना शुरू कर दिया है. होली आने से पहले या यूं कहें कि बसंत का मौसम शुरू होने के साथ ही कुछ आंचलिक भू-भागों में फाग गायन शुरू हो जाता है.

फाग दरअसल, होली और इस मौसम से जुड़े लोगगीत होते हैं. स्थानीय लोग इन गीतों को जश्न और ख़ुशी जाहिर करने के तौर पर गाते हैं. फाग गाने की परंपरा काफी लंबे समय से चली आ रही है. अगर देखा जाए तो होली पर फाग गाने से जश्न का मजा और भी ज्यादा बढ़ जाता है. फाग उत्तर प्रदेश के आसपास के इलाकों, बुंदेलखंड और बिहार में मुख्य रूप से गाए जाते हैं.

फाग गायक ढोल, मंजीरे की थाप पर जब सुर लगाते हैं तो लोगों पर होली का खुमार सिर चढ़कर बोलता है. फाग के जरिए लोग प्रकृति को धन्यवाद करते हैं. होली का जश्न मनाते हैं और राधा कृष्ण के भजन गाते हैं. इस फाग गीतों में ब्रज और मथुरा की होली राधा और कृष्ण की लीलाओं का बखान होता है. फाग शास्त्रीय संगीत की श्रेणी में आता है. बिहार और इसके आसपास के इलाकों में फाग को फगुआ भी कहा जाता है. अगर आप ने भी अभी से होली की तैयारियां शुरू कर दी हैं तो आप इन फाग गीतों को अपनी प्ले लिस्ट में शामिल कर सकते हैं….

Back to top button