अगर आपके पैरों से भी आती है बदबू तो, जानिए इसे दूर करने के घरेलू उपाय

कभी न कभी आपके साथ भी ऐसा हुआ होगा कि बहुत ज्यादा देर तक जूते व मोजे पहनने के चलते आपके पैरों से बदबू आई हो। कई बार शायद आपको खुद यह बात न पता चली हो लेकिन किसी दूसरे ने आपको बताई होगी। ऐसे में आपको बहुत शर्मिंदगी का एहसास होता है। यदि आप अपने पैरों की बदबू से परेशान हैं और इसे दूर करना चाहते है तो ये टिप्स आपके बहुत काम आएगे….

1. पानी में सामान्य सिरका मिलाएं और उससे पैर धो लें।

2. आप चाहे तो अदरक के रस को पैर पर मल लें और बाद में गुनगुने पानी से पैर धो लें।

3. लैवेंडर ऑयल में एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं जो पैरों की बदबू को दूर करने में मददगार होता हैं। हल्के गर्म पानी में कुछ बूंदें लैवेंडर ऑयल की डालकर पैरों को उसमें कुछ देर के लिए डुबोकर रखें। दिन में दो बार इसे दोहराएं।

3. बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी पैरों से आने वाली बदबू को दूर करने में कारगर होता है। हल्के गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा मिला लें, अब इसमें 15 से 20 मिनट तक पैर पानी में ही डुबो कर रखें.

4. फिटकरी में एंटी-सेप्ट‍िक गुण भी पाया जाता है, यह भी बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकती है। एक मग पानी में एक चम्मच फिटकरी पाउडर मिला लें, अब इससे पैर धोएं।

5. यह बात भी बहुत मायने रखती है कि जूते पहनने से पहले आपके पैर साफ हो। यदि गंदे पैर में ही जूते पहनेंगे तो उससे ज्यादा बदबू आने की संभावना होती है।

इस सभी उपायो को कुछ हफ्तों तक दौहराएं, कुछ समय बाद आपके पैरों से बदबू की समस्या दूर हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button