यूपी में जमा देने वाली ठंड

कानपुर में जीरो डिग्री पर पारा, 62 की मौत

नई दिल्‍ली। उत्‍तर से लेकर मध्‍य एवं पूर्वी भारत में शीत लहर की आफत के बाद अब बारिश, ओलावृष्टि एवं बर्फबारी से लोगों की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं। उत्‍तर पाकिस्‍तान और इससे सटे जम्‍मू-कश्‍मीर के करीब एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है जो उत्‍तर भारत के पहाड़ी इलाकों को प्रभावित कर रहा है।

इससे जम्‍मू-कश्‍मीर के उत्‍तरी एवं पश्चिमी भागों में बारिश और बर्फबारी के आसार हैं। मौसम विभाग की मानें तो नए साल के पहले दिन पश्चिमी विक्षोभ के और आगे बढ़ने की वजह से उत्‍तर भारत के मैदानी इलाकों में भी बारिश के साथ ओले पड़ेंगे। यूपी में ठंड ने जानलेवा शक्‍ल अख्तियार कर ली है।

कानपुर में मंगलवार को सुबह पारा जीरो डिग्री सेल्‍सियस के पास पहुंच गया। सूबे में बीते 48 घंटे में ठंड से 62 लोगों की मौत हो गई है। मौसम विभाग के हवाले से समाचार एजेंसी पीटीआइ और एएनआइ ने बताया कि दिल्‍ली में मंगलवार को सबसे कम तापमान आयानगर इलाके में दर्ज (4.5) किया गया।

पंजाब में सबसे कम तापमान अमृतसर (4.3) में जबकि राजस्‍थान में सबसे कम तापमान जयपुर में 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हरियाणा में सबसे कम न्‍यूनतम तापमान हिसार में 5.2 दर्ज किया गया जबकि बिहार में गया जिला 4.8 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे सर्द रहा। उत्‍तर प्रदेश में कानपुर सबसे सर्द इलाका रहा जहां तापमान मात्र जीरो डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया जबकि लखनऊ में यह 0.7 डिग्री पर रिकॉर्ड किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button