इजरायल में एक वर्ष के अन्दर तीसरी बार हुए चुनाव, टेलीविजन एग्जिट पोल का दावा इस बार बेंजामिन की होगी जीत

इजरायल में एक वर्ष के भीतर तीसरी बार सोमवार 2 मार्च को आम चुनाव के लिए मतदान हुआ है. चुनाव के बाद इजरायल के अधिकांश टेलीविजन एग्जिट पोल का दावा है कि पीएम बेंजामिन नेतन्याहू इस बार भी चुनाव में जीत दर्ज करेंगे. हालांकि एग्जिट पोल के अनुसार, नेतन्याहू और उनके निकटतम प्रतिद्वंदी पूर्व सेना प्रमुख बेनी गांत्ज के बीच जीत का अंतर बेहद कम रहेगा.

चुनाव से ऐन पहले नेतन्याहू ने इजरायल रेडियो को दिए गए साक्षात्कार में कहा गया है कि, ‘इस बार यदि मैं चुनाव जीता तो वेस्ट बैंक और जॉर्डन वैली के हिस्सों को भी इजरायल में शामिल कराना टारगेट होगा. यह कुछ सप्ताह के अंदर होगा. इसमें अधिक से अधिक दो से तीन महीने का वक़्त लग सकता है. मैं यही उम्मीद रखता हूं.’ एग्जिट पोल के अनुसार, बेंजामिन नेतन्याहू इस चुनाव में लगभग 37 सीटें जीत रहे हैं जबकि गांत्ज को 32 से 34 सीटें हासिल हो सकती हैं.

नेतन्याहू की सहयोगी पार्टियों की सीटें मिलाकर यह संख्या 59- 60 के पास पहुंच जाती है. लेकिन सरकार बनाने के लिए एक से दो सीटों की आवश्यकता पड़ सकती है. इजरायल में कुल 120 सीटों वाली संसद है. हालाँकि, गांत्ज ने इस एग्जिट पोल का खंडन किया है. उन्होंने अपने समर्थकों से कहा कि इस चुनाव में नेतन्याहू नहीं जीत पाएंगे. एग्जिट पोल को भी आधार मान लें तभी भी नेतन्याहू सरकार बनाते हुए नज़र नहीं आ रहे हैं.

Back to top button