एंग्जायटी की समस्या के पीछे स्मार्टफोन का ऐसे इस्तेमाल, ऐसे करे बचाव

हाल ही में एक स्टडी की गई है जिसमें कुछ चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। वैज्ञानिकों ने ये बताया है कि स्मार्टफोन में वीडियो गेम नहीं बल्कि एक खास काम सबसे ज्यादा एंग्जाइटी का कारण बन सकता है। ये असल में वो काम है जो लगभग हर कोई करता है।  इन कामो के लगातार इस्तेमाल से एंग्जायटी की समस्या बढ़ने लगाती है।

स्मार्टफोन से एंग्जायटी बढ़ने के तथ्य सामने ए है स्मार्टफोन का इस्तेमाल ज्यादा करना या कम करना ये तो व्यक्ति विशेष पर निर्भर करता है। पर कुछ खास काम व्यक्ति की एंग्जाइटी बढ़ाने का काम करते है। अगर आपको भी Anxiety की समस्या है तो हो सकता है कि उसका कारण स्मार्टफोन में सोशल मीडिया का ज्यादा इस्तेमाल हो। रिसर्च में सामने आया है कि सोशल मीडिया के ज्यादा इस्तेमाल के कारण लोगों में एंग्जाइटी की समस्या बढ़ जाती है।  मानसिक तनाव का एक कारण सोशल मीडिया भी हो सकता है। ये उन लोगों के लिए है जो सोशल मीडिया का इस्तेमाल तय समय से ज्यादा करते हैं।

लोगों की घबराहट कम करने का एक तरीका ये भी हो सकता है कि उनका सोशल मीडिया का इस्तेमाल कम कर दिया जाए। ये तरीका खास तौर पर टीनएज वाले बच्चों पर काम करता है।  वैसे ऐसा नहीं कि एक या दो दिन सोशल मीडिया का इस्तेमाल ज्यादा किया जाए तो ही बेचैनी की समस्या होगी। ये बहुत लंबे समय तक करने पर शुरू होगी और धीरे-धीरे और भी तरह की चीज़ें आपके सामने आने लगेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button