एक मार्च से शुरू हो रही है ‘भारत दर्शन’ ट्रेन, जानें कैसा है पैकेज

IRCTC पहली बार श्रीगंगानगर से आने वाली एक मार्च की तारीख को भारत दर्शन ट्रेन चला रहा है। यह ट्रेन कई तीर्थ स्थानों के दर्शन कराने के बाद श्रृद्धालुओं को लेकर 13 मार्च को वापस श्रीगंगानगर लौटेगी। एक मार्च को श्रीगंगानगर से रवाना होकर यह रेलगाड़ी अबोहर, मलोट, बठिण्डा, बरनाला, धूरी, पटियाला, राजपुरा, अम्बाला, कुरूक्षेत्र, करनाल, पानीपत, दिल्ली कैंट, रेवाड़ी, अलवर और जयपुर के तीर्थ यात्रियों को इस ट्रेन में यात्रा की सुविधा उपलब्ध कराएगी।

यह ट्रेन नॉन-एसी होगी। इस गाड़ी के पैकेज के अनुसार श्रीगंगानगर से रवाना होने के बाद 12 रात और 13 दिन के सफर के दौरान यात्रियों के लिए गैर वातानुकूलित धर्मशाला में आवास, गैर वातानुकूलित सड़क परिवहन, शाकाहारी भोजन, पर्यटन स्थलों का भ्रमण और यात्रा अनुरक्षक और सुरक्षा व्यवस्था की व्यवस्था मिलेगी। 

इस यात्रा में ओम्कारेश्वर, उज्जैन, वडोदरा, सोमनाथ, द्वारका, नागेश्वर, अहमदाबाद, भीमाशंकर, परली बैजनाथ, घृष्णेश्वर, त्रयम्बकेश्वर और शिर्डी के दर्शन कराए जाएंगे। टैक्स मिलाकर इस यात्रा का कुल पैकेज 12 हजार 285 रूपए प्रति यात्री रखा गया है। गाड़ी की बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाईट पर उपलब्ध है। भारत दर्शन विशेष पर्यटक रेलगाड़ी सभी महत्वपूर्ण पर्यटक स्थलों पर भी घुमाएगी।  

आपको बता दें कि इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज़म की तरफ से दिए जाने वाले ज़्यादातर पैकेज भारत दर्शन टूर पैकेज सबसे ज़्यादा अफॉर्डेबल माने जाते हैं। यहां तक कि सभी ज़रूरी खर्च शामिल करने के बाद भी ये पैकेज पॉकेट फ्रेंडली होते हैं और आप कम बजट में देश के दर्शन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button