एडवेंचर से भरपूर इंडिया की ये 5 जगहें हैं सर्दियों में ट्रैकिंग के लिए बेस्ट

सर्दी से बचने के लिए एक तरफ जहां लोग बीच और डेजर्ट डेस्टिनेशन की ओर जाते हैं वहीं एडवेंचर के शौकीनों को तो बर्फ से घिरे पहाड़ और रास्ते ही भाते हैं। बर्फ से लकदक रास्तों पर गिरते-पड़ते उसकी ऊंचाई पर पहुंचने का एहसास और आनंद ही अलग होता है। तो अगर आप भी एडवेंचर के शौकीनों में हैं शामिल, तो सर्दियां खत्म होने से पहले कर लें इन खास जगहों की ट्रैकिंग।  

1. Dayara Bugyal, Uttarakhand

सर्दियों में उत्तराखंड स्थित दयारा बुग्याल ट्रैकिंग का आइडिया भी है परफेक्ट प्लान। बर्फ से घिरे रास्तों पर ट्रैकिंग का एडवेंचर ही अलग होता है। यहां तक कि सर्दियों में रास्ते ही नहीं जंगल भी सफेद चादर ओढ़े नजर आते हैं। पहली बार ट्रैकिंग के लिए आ रहे हैं तो गाइड के साथ ही आगे बढ़े।

ट्रैकिंग टाइम- 6 दिन

ऊंचाई- 3048 मीटर

2. Kedarkantha, Uttarakhand

ऊंचे-ऊंचे पहाड़ और उनपर जमी बर्फ केदारकांथा ट्रेक को बना देती है और भी ज्यादा खूबसूरत। वैसे तो पूरे साल ही यहां का नजारा ऐसा ही होता है लेकिन दिसंबर से लेकर अप्रैल तक आकर आप स्नोफॉल के भी मजे ले सकते हैं। लेकिन यहां ट्रैकिंग के लिए आपके साथ प्रोफेशनल का होना जरूरी है। 

ट्रैकिंग टाइम- 5-6 दिन

ऊंचाई- 3810 मीटर

3. Nag Tibba Trek, Uttarakhand

सर्दियों में ट्रैकिंग का बेहतरीन एक्सपीरियंस लेना हो तो नाग टिब्बा ट्रैक का प्लान बनाएं जो खासतौर से विंटर ट्रैकिंग के लिए ही जाना जाता है। मसूरी के नजदीक होने की वजह से इसे आप वीकेंड में भी कवर कर सकते हैं। अगर आप पहली बार ट्रैकिंग पर जा रहे हैं तो नाग-टिब्बा से इसकी शुरुआत कर सकते हैं।

ट्रैकिंग टाइम- 2-3 दिन

ऊंचाई- 3.048 मीटर

4. Sandakphu, West Bengal

सर्दियों में ऐसा कुछ एडवेंचर ट्राय करना है जैसा पहले कभी न किया हो तो  संदाक्फू की ट्रैकिंग का प्लान बनाएं। ये भारत के सबसे पुराने ट्रैकिंग और बेहतरीन रूट्स में से एक है। जिसकी ऊंचाई पर पहुंचने के बाद कंचनजंघा की अद्भुत खूबसूरती को घंटों बैठकर निहारा जा सकता है।

ट्रैकिंग टाइम- 7 दिन

ऊंचाई- 3633 मीटर

5. Dzongri, Sikkim

इस ट्रैकिंग की शुरूआत युकसोम से होती है। सर्दियों में इसकी खूबसूरती अपने चरम पर होती है। घने जंगलों और कच्चे-पक्के रास्तों से होते हुए आसपास कई सारे खूबसूरत नजारे देखने को मिलते हैं। उगते और ढलते सूरज को देखने के बाद ट्रैकिंग की सारी थकान दूर हो जाती है।

ट्रैकिंग टाइम- 6-7 दिन

ऊंचाई- 4200 मीटर    

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button