कोरोना वायरस को लेकर प्रेग्नेंट महिलाओं को ज्यादा सावधानी बरतने की है जरूरत, जानें बचाव के उपाय

विश्व स्वास्थय संगठन (World health organization) ने कोरोना वायरस (Corona virus) को महामारी घोषित कर दिया है. कोरोना वायरस (Corona virus) से बचाव के लिए वैश्विक स्तर पर जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं. भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. कई राज्यों में कोरोना वायरस के कारण स्कूलों, कॉलेजों को तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया है. कई कंपनियों ने कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन से लेकर सीडीसी (Centers for Disease Control and Prevention) की ओर से कोरोना वायरस से बचाव के लिए कई तरह की सावधानियां बरतने की सलाह लोगों को दी जा रही है. खासकर बुजुर्गो, महिलाओं और बच्चों को दिशा-निर्देश फॉलो करने के लिए कहा जा रहा है.
इसके साथ ही प्रेग्नेंट महिलाओं को घर में ही रहने की सलाह दी जा रही है. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि प्रेंग्नेसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं. इस स्थिति में इंफेक्शन और फ्लू आसानी से हो सकता है. कोरोना वायरस को लेकर प्रेग्नेंट महिलाओं (Pregnant women) को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है. आइए जानते हैं प्रेग्नेंट महिलाओं को कोरोना वायरस से बचाव के लिए कौन से काम करने चाहिए.
प्रेग्नेंट महिलाएं रखें इन बातों का ध्यान

CDC का कहना है कि इस बात की पर्याप्त जानकारी नहीं है कि प्रेग्नेंट महिलाओं को कोरोना वायरस होने का ज्यादा खतरा है या नहीं. हालांकि उन्हें ज्यादा सावधानी बरतने की आवश्यकता है.- प्रेग्नेंट महिलाएं घर से बाहर जाते वक्त मुंह पर रूमाल या मास्क लगाएं.

– खांसी के दौरान मुंह को ढककर रखें.

– अगर, टिश्यू या रूमाल खांसते वक्त न हो तो बाजू से ही मुंह को ढ़कें.

– भीड़भाड़ वाली जगहों न जाएं. साथ ही परिवार या दोस्तों में कोई बीमार हो तो उससे मुलाकात न करें.

– समय-समय पर हाथ धोते रहें. कुछ खाने या पीने से पहले हाथों को धोएं या सैनिटाइजर का इस्तेमाल करते रहें.

– इस सावधानियों को बरतते हुए ध्यान रहे कि ज्यादा परेशान न हो और न ही ज्यादा चिंता करें, क्योंकि गर्भावस्था के दौरान ज्यादा चिंता भी बच्चे के लिए हानिकारक हो सकती है.

Back to top button