तंबाकू की लत छुड़वाने के ये हैं घरेलू उपाय, बस ध्यान रखनी हैं ये 10 बातें

‘तंबाकू का सेवन बुरा है। इससे कई तरह की बीमारियां होती हैं, जिनमें मुंह का कैंसर भी शामिल है।’ यह सब जानते हैं, लेकिन नशा नहीं छोड़ पाते हैं। डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, तंबाकू एक तरह का जहर है जो सेवन करने वाले को धीरे-धीरे मारता है। लोग इसे शौक के रूप में शुरू करते हैं, लेकिन पता नहीं चलता कि यह कब लत बन जाता है, फिर इसके बिना रहा नहीं जाता है। हालत ये हो जाती है कि खाना खाने के बाद लोग तंबाकू खाते हैं और पेट साफ करने से पहले भी खाते हैं। तंबाकू छोड़ने के कुछ आसान उपाय भी हैं। खुद पर थोड़ा नियंत्रण रखा जाए और ये देसी उपाय अपनाए जाएं तो लत छोड़ी जा सकती है।

किसी भी लत को छोड़ने के लिए दो बातें सबसे जरूरी होती हैं। पहली – इच्छा शक्ति और दूसरी – संगत। सबसे पहले खुद तय करें कि तंबाकू से पीछा छुड़ाना है। किसी के कहने या दबाव डालने पर ऐसा न करें। यदि मन पक्का कर लेंगे तो निश्चित रूप से सफलता मिलेगी। दूसरी बात कि ऐसे दोस्तों के दूर रहें जो खुद तंबाकू खाते हैं और दूसरों को भी जबरदस्ती खिलाते हैं। तंबाकू एक दम से न छोड़ें। धीरे-धीरे मात्रा कम करें। रक्त में निकोटिन की मात्रा एकदम से कम होने पर समस्या हो सकती है।

बारीक सौंफ और मिश्री साथ रखें। जब भी तंबाकू खाने का मन करे, यह मिश्रण फांक लें। इसी तर्ज पर आंवला भी रखा जा सकता है। एक और प्रयोग यह है कि अजवाइन में नींबू का रस डालें। थोड़ा काला नमक भी डालें। दो दिन तक रखने के बाद यह मिश्रण खाने लायक हो जाएगा। जब भी तंबाकू खाने का मन करे, इसे खाएं। अजवाइन का एक और उपयोग यह है कि इसे तवे पर भून लें। इस बिल्कुल उसी तरह से खाएं, जिस तरह से गुटखा या तंबाकू खाते हैं।

कुछ लोगों को तंबाकू सूंघने की लत होती है। ऐसे लोग केवड़ा, गुलाब, खस या किसी और इत्र का उपयोग करें। रूई का फोहा बनाकर साथ रखें और जब भी तंबाकू सूंघने का मन करे, इस फोहे को सूंघे। च्यूंगम चबाना भी तंबाकू की लत छोड़ने का एक तरीका है।

तंबाकू छोड़ने के बाद कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जैसे नींद नहीं आना, सिर दर्द रहना, वजन बढ़ना। यदि ऐसा होता है तो योग का सहारा लें। सुबह-शाम नियमित रूप से व्यायाम करेंगे तो इन समस्याओं से निजात मिल जाएगी और तंबाकू की लत भी छूट जाएगी। 

सेहत को फायदा पहुंचाने वाली चीजें खाएं। पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। जब भी तंबाकू की लत सताए तो इससे होने वाली खतरनाक बीमारियों को याद करें। खुद को बताएं कि तंबाकू के नियमित सेवन से दिल की बीमारी होती है, मुंह का कैंसर होता है, पेट में अल्सर हो सकता है, एसिडिटी होती है, मुंह से बदबू आती रहती है, दांत कमजोर हो जाते हैं।

डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, तंबाकू छोड़ने के बाद भी कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है, अन्यथा किसी दिन इच्छाशक्ति कमजोर हुई तो सारी मेहनत पर पानी फिर जाएगा। खान-पान का ध्यान रखें। खुद को व्यस्त रखें। योग और प्राणायम से मिलने वाली ऊर्जा तथा आत्मशक्ति लेते रहें। कुछ दिन गुजरने के बाद सेहत में फायदा नजर आएगा और तंबाकू की लत हमेशा के लिए छूट जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button