पीरियड्स के दर्द से राहत दिलाते हैं ये 3 आसन, पीठ दर्द में भी मिलता है आराम

महिलाओं को पीरियड्स के दौरान पेट में दर्द और ऐंठन होना आम समस्या है। विश्वभर में 80 प्रतिशत से ज्यादा महिलाएं इन समस्या से पीड़ित हैं। जबकि मात्र 10 प्रतिशत महिलाएं ही इस दौरान ऐंठन, मतली और पेट दर्द की वजह से अपने रोजमर्रा के जीवन में परेशानी का सामना करती हैं। अगर आप भी ऐसी ही 10 प्रतिशत महिलाओं में शामिल हैं जिन्हें पीरियड क्रैम्प की वजह से अपने राजमर्रा के काम करने में दिक्कत महसूस होती है तो इस दर्द से निपटने के लिए इन जादुई 3 योग का सहारा लीजिए। महिलाओं की ऐसी ही सेहत और खूबसूरती से जुड़ी हर छोटी बड़ी परेशानी को ध्यान में रखते हुए वीमेन हेल्थ और केयर पर फोकस करने वाली वेलनेस साइट हेल्थ शॉट्स पर छपी रिपोर्ट के मुताबिक जानते हैं आखिर कैसे आप ये 3 योगा करके इस दर्द से निजात पा सकती हैं।

 

बद्धकोणासन या तितली आसन-Baddha konasana or butterfly pose
पीरियड्स के दौरान शरीर के निचले हिस्से में दर्द रहता है। इस समय अक्सर पेट भारी और फूला हुआ महसूस होता है। लेकिन तितली आसन वजाइनल क्षेत्र को खोलने और आपके पेट के अंगों, अंडाशय और मूत्राशय को उत्तेजित करने के साथ आपके पीरिएड्स  प्रॉब्लम को दूर करने में मदद करता है। 

उपविष्ठ कोणासन-Upavistha konasana or wide-angle seated forward bend
ये योगा पोज आपके पीरियड की ऐंठन को कम करने में और आपके पेट के अंगों को उत्तेजित करने में मदद करता है। इस आसन को आप अपना तनाव दूर करने के लिए भी कर सकते हैं। उपविष्ठ कोणासन को वाइड एंगल सीटेड फॉरवर्ड बेंड पोज़ भी कहा जाता है। यह आसन बैठकर झुकने और योगा ट्विस्ट के लिए एक अच्छी प्रारंभिक मुद्रा है।

बालासन-Balasana or child’s pose
बालासन योग यह आसन आपकी पीठ की मांसपेशियों को फैलने की अनुमति देता है, जबकि आपको आराम करने में भी मदद करता है। इस मुद्रा को करते समय गहरी सांस लेना याद रखें। खासतौर पर यह आसन मासिक धर्म के दर्द को दूर करने का एक शानदार तरीका है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button