प्रकृति की गोद में बसा एक खूबसूरत शहर

चांगलांग सिर्फ दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए ही नहीं हैए बल्कि यह आपके दिलो.दिमाग को प्रकृति की ख़ूबसूरत छटा से ओत.प्रोत करने में भी सक्षम बनाता है। यह पर्यटन और पनबिजली के अलावा कच्चे तेलए कोयला और खनिज संसाधनों की उपस्थिति के कारण क्षेत्र के प्रमुख जिलों में से एक बन गया है।

चांगलांग एक ख़ूबसूरत शहर है जो भारतीय राज्य अरुणाचल प्रदेश में स्थित है और चांगलांग जिले का मुख्यालय भी है आगंतुक ठेठ टंगसा और टुटसा घरों और गांवों को भी देख सकते हैं और स्थानीय लोगों के साथ बातचीत कर सकते हैं।

चांगलांग सिर्फ दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए ही नहीं हैए बल्कि यह आपके दिलो.दिमाग को प्रकृति की ख़ूबसूरत छटा से ओत.प्रोत करने में भी सक्षम बनाता है।

यह पर्यटन और पनबिजली के अलावा कच्चे तेलए कोयला और खनिज संसाधनों की उपस्थिति के कारण क्षेत्र के प्रमुख जिलों में से एक बन गया है। चांगलांग प्रकृति प्रेमियों और फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए एक बेहतरीन जगह है।

कोई भी शहर के बीचों.बीच से गुजरने वाली तिरप नदी में मछली पकड़ने का आनंद ले सकता है। पर्यटक जिला संग्रहालयए जिला पुस्तकालय और जिला शिल्प केंद्र पर भी जा सकते हैं जहां स्थानीय रूप से बने हाथ.करघे और हस्तशिल्प इसे प्रदर्शित करते हैं।

यह उन लोगों के लिए एक आदर्श गंतव्य है जो नीरस शहर के जीवन से दूर छुट्टी बिताना चाहते हैं।

चांगलांग जिला म्यांमार ;बर्माद्ध के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा साझा करता है और अपनी जैव.विविधता और प्राकृतिक सुंदरता और एक अनूठी संस्कृति के लिए जाना जाता हैए जो इसे आसपास के क्षेत्रों से अलग बनाता है।

चांगलांग जिले की आबादी में तोंगसाए तुत्साए सिंगोए नोक्टे और लिस्सू जनजाति के साथ.साथ देओरिसए तिब्बती और चकमा और हाजोंग शरणार्थी शामिल हैं। तंगसाए सिंगोफ़ोस और टुटसाए चांगलांग जिले की मूल जनजातियाँ हैं।

भारत.म्यांमार सीमा के दक्षिण.पूर्वी पटकाई बम पहाड़ियों में टंगासए चांगलांग के उत्तर की ओर मैदानी इलाकों में सिंगफोस और चांगलांग के पश्चिमी भाग में टुटास स्थित है।

कैसे पहुंचे चांगलांग

चांगलांग जिला अरुणाचल प्रदेश के दक्षिण.पूर्वी कोने में स्थित हैए जो असम के तिनसुकिया जिले और उत्तर में अरुणाचल प्रदेश के लोहित जिलेए पश्चिम में तिरप जिले और दक्षिण.पूर्व में म्यांमार से घिरा है। यहां के लिए परिवहन संपर्क अच्छा नहीं हैए क्योंकि इसका अपना रेलवे स्टेशनए हवाई अड्डा या यहाँ तक कि बस.टर्मिनल भी नहीं है।

चांगलांग शहर डिब्रूगढ़ए तिनसुकियाए मार्गेरिटा और मियाओ से सड़क मार्ग से पहुंचा जा सकता है। चांगलांग शहर के लिए निकटतम हवाई अड्डा डिब्रूगढ़ में स्थित है और निकटतम रेलहेड तिनसुकिया में है। यहाँ से जाने के लिए टैक्सी और जीप सबसे अच्छे विकल्प हैं।

निकटतम हवाई अड्डा असम में डिब्रूगढ़ के मोहनबारी में चांगलांग से लगभग 136 किलोमीटर दूर स्थित है। हालाँकिए इसकी कनेक्टिविटी सीमित है। निकटतम प्रमुख हवाई अड्डा कोलकाता में है। वहां से आप चांगलांग के लिए बस या टैक्सी ले सकते हैं।

ट्रेन से चांगलांग कैसे पहुंचे

तिनसुकिया रेलवे स्टेशन चांगलांग का निकटतम रेलवे स्टेशन है। वहां से आप यहां तक पहुंचने के लिए बस या टैक्सी ले सकते हैं।

सड़क मार्ग से चांगलांग कैसे पहुंचे

आसपास के अधिकांश शहरों और कस्बों से चांगलांग के लिए बसें उपलब्ध हैं। सड़कों का रखरखाव अच्छी तरह से किया गया है।

भोजन

यहां के लोकप्रिय खाद्य पदार्थों में चावलए मछलीए मांस और सब्जियों के व्यंजनों के साथ.साथ मोमोजए थुक्पाए अपांगए झानए खुरा और अन्य फ़ास्ट फ़ूड भी शामिल हैं।

चांगलांग में घूमने की जगहें

मियाओए नोआ.देहिंग नदी के किनारे बसा एक छोटा शहरए चांगलांग के सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है। पटकाई बमए मियाओ की एक पहाड़ी पटकाई रेंज के अंतर्गत आने वाली तीन मुख्य पहाड़ियों में से एक है। नामदाफा राष्ट्रीय उद्यान के रूप में जाना जाने वाला एक अन्य प्रसिद्ध पर्यटन स्थल भी है।

चांगलांग में देखने के लिए यहाँ के अन्य प्रमुख पर्यटक आकर्षण हैं

स्टिलवेल रोड

नमदाफा राष्ट्रीय उद्यान

द्वितीय विश्व युद्ध का कब्रिस्तान

लेक ऑफ़ नो रिटर्न

तिब्बतियन रिफ्यूजी सेटलमेंट कैंप

मिआओ रिज़र्व फारेस्ट

मोती झील

मिनी ज़ू

मिआओ म्यूजियम

चांगलांग जाने का सबसे अच्छा समय

चांगलांग जाने का सबसे अच्छा समय नवंबर से फरवरी तक के महीने होते हैंए जब तापमान सबसे मध्यम और सुखद होता है।

चांगलांग में भारी वर्षा होती है और इन महीनों के दौरान यह शहर काफी नम रहता है। इसके बावजूदए यदि आप इस समय के दौरान चांगलांग जाते हैं तो इस जगह की हरियाली और सुंदरता निहारना एक अद्भुत और मनमोहक दृश्य होता है।

Back to top button