ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल करने के लिए अपनाएं ये देसी उपाय, जल्द मिलेगा आराम

आजकल हाई ब्‍लड प्रेशर या हाइपरटेंशन कई लोगों में देखा जाता है। इस समस्‍या के होने पर धमनियों में ब्‍लड का प्रेशर बढ़ जाता है। इस समस्‍या का इलाज अगर समय पर ना किया जाए तो यह स्‍ट्रोक, हार्ट, किडनी और आंखों की अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का कारण बन सकती है। दवाओं के अलावा आप लाइफस्‍टाइल में आसान से बदलाव करके भी हाई ब्‍लड प्रेशर आसानी से कंट्रोल कर सकती हैं।

अपनाएं ये देसी नुस्खे:

इसके लिए सुपरफूड है अलसी , सुपरफूड में बीपी लेवल को कट्रोल करने के अलावा कई तरह के हेल्‍थ बेनिफिट्स होते है। इसके अलावा अलसी के बीजों में पोटैशियम की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है जो हाई बीपी रोगियों के लिए अमृत का काम करती है।

इसे ऐसे ही पानी में भिगोकर ले सकती हैं या चाहे तो इसको पीसकर पाउडर बनाकर भी दही, ओटमील, स्‍मूदी और बेक्‍ड चीजों में इस्‍तेमाल कर सकती है।

अगर आप अलसी का बहुत ज्‍यादा फायदे पाना चाहती हैं तो अंकुरित अलसी लें क्‍योंकि इसमें प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है।

नमक का सेवन कम करना, पोटेशियम से भरपूर फूड्स ज्‍यादा लेने, जंक फूड, स्‍मोकिंग और एल्‍कोहल से बचने और वजन को कंट्रोल जैसे कुछ बदलाव को करके आप हाई ब्‍लड प्रेशर को आसानी से कंट्रोल कर सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button