अंडे खाने के फायदे तो बहुत सुने होंगे अब नुकसान भी जान लें, ऐसे रहें सावधान

अंडे का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनको खाने के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, अंडा खाने से साइड इफेक्ट हो सकते हैं। यानी शरीर पर उल्टा असर हो सकता है। अंडे में साल्मोनेला नामक एक जीवाणु होता है जो मुर्गी से आता है। यदि अंडे को ठीक से पकाकर न खाया जाए तो यह जीवाणु शरीर में प्रवेश कर जाता है और कई बीमारियों का कारण बन सकता है।


 
अंडे से होने वाले अन्य नुकसान में शामिल है बायोटिन नामक एक प्रकार के विटामिन की कमी। कच्चे अंडे का सफेद भाग खाने से यह स्थिति बनती है। बायोटिन की कमी से शरीर में विटामिन एच और विटामिन बी 7 की कमी हो जाती है, जिससे मांसपेशियों में दर्द, ऐंठन, बालों का झड़ना और त्वचा संबधी बीमारियां हो सकती हैं। कई लोगों को अंडे से एलर्जी रहती है। ऐसा होता है अंडे में मौजूद एल्ब्यूमिन के कारण। इससे चेहरे पर सूजन, उल्टी, दस्त, खांसी, छींक जैसे बीमारियां हो सकती हैं। अंडे में प्रोटीन होता है, लेकिन ज्यादा मात्रा में प्रोटीन का सेवन किडनी पर बुरा असर डालता है। इसलिए अंडा जरूर खाएं, लेकिन एक सीमा में। इसके अलावा अंडे में कई तरह के बैक्टीरिया और कीटाणु होते हैं। इसलिए इसे अच्छी तरह पकाना जरूरी है। 
 
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हार्ट के अनुसार, एक अंडे में लगभग 75 कैलोरी होती है। नाश्ते में केवल 3 फ्राय अंडे खाने से ही लगभग 225 कैलोरी मिलती है। यानी ज्यादा अंडे खाने से मोटापा हो सकता है। रोजाना तीन अंडे खाने से तीन हफ्तों में लगभग 1 पाउंड वजन बढ़ सकता है। जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर, डाइबिटीज और हार्ट संबंधी बीमारियां हैं, वे अंडे का पीला भाग बिल्कुल न खाएं। इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में कोलेस्ट्रॉल होता है जो हार्ट को नुकसान पहुंच सकता है। 
 
अंडा पकाते समय इन बातों का रखें ख्याल
-अंडे को पूरी तरह पकाएं
-अंडे को प्रोसेस करते समय ध्यान रखें कि वह कहीं से टूटा हुआ न हो, उस पर धूल-मिट्टी न लगी हो
-हाथों को अच्छी तरह साफ करने के बाद ही अंडे को छूना चाहिए
 
क्या ज्यादा फायदेमंद है अंडे का पीला हिस्सा या सफेद हिस्सा
लोगों को यह पता नहीं है कि अंडे का कौन-सा भाग सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद है। अंडे के पीले भाग में वसा और कुछ मात्रा में प्रोटीन होता है, वहीं अंडे का सफेद भाग फैट फ्री होता है और इसमें कैलोरी कम होती है। पीले भाग में विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन ई और विटामिन के होता है। यानी जिस विटामिन डी के लिए धूप सेकने की सलाह दी जाती है, वो अंडे में प्राकृतिक रूप से होता है।

फैट होने के कारण अंडे के पीले वाले भाग का ज्यादा सेवन कोलेस्ट्रॉल बढ़ा सकता है। यह उन लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद है जो बॉडी बनाना चाहते हैं। अंडे के सफेद वाले हिस्से में प्रोटीन, सोडियम, मैग्निशियम, कैल्शियम और फास्फोरस होता है। बहरहाल, विभिन्न अध्ययनों से साबित हुआ है कि पूरा अंडा खाने से सेहत को पूरा फायदा मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button