रिटायर्ड IPS अधिकारी एसआर दारापुरी व कांग्रेस नेता सदफ जाफर जेल से रिहा, प्रियंका गांधी ने किया ट्वीट

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ लखनऊ में प्रदर्शन में हिंसा के आरोप में गिरफ्तार पूर्व आइपीएस अधिकारी एसआर दारापुरी तथा कांग्रेस की नेता सदफ जाफर को मंगलवार को जेल से रिहा कर दिया गया है। इनके जेल से रिहा होने के बाद कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने ट्वीट किया है।

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ लखनऊ में हुए प्रदर्शन के बाद गिरफ्तार पूर्व आईपीएस अधिकारी दारापुरी और कांग्रेस नेता सदफ जाफर को मंगलवार को जेल से रिहा कर दिया गया है। जेल से रिहा होने के बाद कांग्रेस नेता सदफ जाफर ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर हमला बोला। जेल से निकलने के बाद सदफ जाफर ने कहा कि जेल जाने और पिटने का डर अब दूर हो गया है, इसके लिए मैं योगी आदित्यनाथ जी को धन्यवाद देती हूं। अब तो मैं तब तक प्रदर्शन करुंगी जब तक यह अमानवीय कानून वापस नहीं लिया जाता।

एसआर दारापुरी ने पुलिस पर गंभीर आरोप लगाए। उन्होंने कहा कि हम तो योगी आदित्यनाथ सरकार की सभी दमनकारी नीतियों का विरोध करेंगे। लखनऊ में हजरतगंज पुलिस ने थाने उनके साथ बहुत अमानवीय व्यवहार किया। इसके साथ ही महिलाओं के साथ अभद्रता की गई। उन्होंने कहा कि उन पर हिंसा को प्रेरित करने का आरोप लगा जो की गलत है।

प्रियंका ने किया ट्वीट

सदफ जाफर, दारापुरी की रिहाई पर प्रियंका गांधी ने कहा कि सरकार ने बेगुनाहों को गिरफ्तार किया था। यह तो साबित हो गया है कि झूठ कभी नहीं जीत सकता। पूर्व आईपीएस अधिकारी दारापुरी और कांग्रेस नेता सदफ जाफर के जेल से रिहा होने पर प्रियंका गांधी ने कहा कि कोर्ट के सबूत मांगने पर यूपी पुलिस बगलें झांकने लगी थी। भाजपा सरकार ने निर्दोष लोगों को गिरफ्तार करके अपनी असली सोच दिखाई है। मगर झूठ कभी नहीं जीत सकता।

मंगलवार को इनकी रिहाई को लेकर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि अंबेडकरवादी चिंतक और पूर्व आईपीएस एसआर दारापुरी और कांग्रेस नेता सदफ जाफर आज जेल से रिहा हो गए। भाजपा सरकार ने निर्दोष लोगों और बाबासाहेब डॉ. अम्बेडकर की विरासत को आगे बढ़ाने वाले लोगों को गिरफ्तार करके अपनी असली सोच दिखाई है।

गौरतलब है कि नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में विरोध प्रदर्शन हो गया था। इस दौरान लखनऊ में भी उग्र प्रदर्शन हुए थे। प्रदर्शन को लेकर सामाजिक कार्यकर्ता सदफ जाफर और पूर्व आईपीएस दारापुरी को गिरफ्तार कर लिया। यूपी पुलिस ने दोनों पर दंगा भड़काने का आरोप लगाया था। कोर्ट में यूपी पुलिस ने अपने दावों को साबित नहीं कर पायी।

इसकी गिरफ्तारी के बाद प्रियंका गांधी ने यूपी सरकार की निंदा की। उन्होंने कहा था कि यूपी सरकार ने अमानवता की सभी हदें पार कर दीं है। जफर के दो नाबालिग बच्चे हैं। प्रियंका गांधी बीते सप्ताह लखनऊ में जफर और दारापुरी के घर गई थीं।

रिटायर्ड आईपीएस एसआर दारापुरी और सदफ जफर सहित 14 लोगों को रविवार को जमानत मिली थी। लखनऊ के एडीजे संजय शंकर पांडेय की कोर्ट ने सभी 14 लोगों को 50-50 हजार रुपये के मुचलके पर जमानत दी। रिटायर्ड आईपीएस एसआर दारापुरी, थिएटर कलाकार और सामाजिक कार्यकर्ता सदफ जफर और पवन अंबेडकर सहित 14 लोगों को जमानत मिली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button