राजस्थान में जारी है पंचायत चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण का मतदान

राजस्थान की पंचायतो में आज तीसरे चरण का मतदान हो रहा है। 1700 पंचायतों में वोट डाले जा रहे हैं। इस चरण के बाद अब बाकी बची पंचायतों के चुनाव अप्रेल तक होने की सम्भावना हैं।

राजस्थान में पंचायत चुनाव के तीसरे चरण के लिए मतदान आज सुबह आठ बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शांतिपूर्ण शुरु हुआ। तीसरे चरण के तहत 49 पंचायत समितियों की 1700 ग्राम पंचायतों में सरपंच पदों एवं वार्ड पंच के लिए मतदान हो रहा है। मतदान शांतिपूर्ण चल रहा है और कहीं से कोई अप्रिय खबर नहीं मिली है।

हालांकि मतदान के शरु में कुछ स्थानों पर इलेक्ट्रोनिक मशीनों में खराबी की शिकायत आई लेकिन शीघ्र ही ईवीएम बदलकर मतदान सुचारु कर दिया गया। मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की लम्बी कतारे लगी हुई हैं और ग्रामीण मतदाताओं में मतदान के प्रति उत्साह देखने को मिल रहा है।

मतदाता शाम पांच बजे तक अपने मतों का इस्तेमाल कर सकेंगे। बयाना पंचायत समिति के गांव नयावास के ग्रामीणों ने परिसीमन में उनके गांव को ब्रह्मबाद पंचायत से हटाकर दूर की ग्राम पंचायत पुरबाइखेड़ा में जोड़ने के विरोध में गांव के मतदाताओं के मतदान का बहिष्कार करने के समाचार है।

प्रदेश में सरपंच के पद के लिए 10,865 और पंच के लिए 28,223 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। तीसरे चरण में प्रदेश भर में 17 सरपंच और 6953 पंच निर्विरोध चुन लिए गए हैं। तीसरे चरण में सरपंच पद के लिए 10 हजार 865 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं जबकि पंच पद के लिए 28 हजार 223 प्रत्याशी चुनाव मैदान में अपनी डटे हुए हैं।

राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से अभी तक घोषित कार्यक्रम के अनुसार, यह तीसरा और अंतिम चरण है, लेकिन अभी भी चार हजार से ज्यादा पंचायतों के चुनाव बाकी हैं, जिनके लिए सुप्रीम कोर्ट से हरी झंडी मिल गई है। ये चुनाव अप्रैल में होने की संभावना है। हालांकि तब तक इन पंचायतों में प्रशासक लगाने की जरूरत पड़ेगी।

राजस्थान में 11 हजार से ज्यादा पंचायतें हैं, जिनमें से अभी साढ़े पांच हजार से ज्यादा पंचायतों में चुनाव हो चुका है। शेष बची पंचायतों में से 1700 में बुधवार को वोट पड़ जाएंगे। अब तक हुए दो चरणों में औसतन अस्सी प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ है। ऐसे में इस तीसरे चरण में भी अच्छी वोटिंग की उम्मीद की जा रही है। इस चरण में कुल 60 लाख 23 हजार 485 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। सरपंच पदों के लिए मतगणना बुधवार को ही करवाई जाएगी। उप सरपंच के लिए चुनाव 30 जनवरी को करवाया जाएगा। गौरतलब है कि तृतीय चरण के 24 जिलों में 17 सरपंच निर्विरोध चुन लिए गए हैं।

राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त पीएस मेहरा ने मतदाताओं से निर्भय होकर बिना किसी डर व दबाव के मतदान करने की अपील की है। उन्होंने मतदाताओं से मतदान, मतगणना के दौरान एवं चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद शांति बनाए रखें और कानून व्यवस्था बनाए रखने में जिला प्रशासन की मदद करने की भी अपील की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button