राज्यसभा चुनाव तृणमूल कांग्रेस ने चार नेताओ को बनाया उम्मीदवार

पश्चिम बंगाल में राज्यसभा चुनाव 2020 के लिए तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने अर्पिता घोष, मौसिम नूर, दिनेश त्रिवेदी और सुब्रत बख्शी को उम्मीदवार बनाया है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार तृणमूल कांग्रेस ने राज्यसभा चुनाव की तैयारी कर ली है. पांच राज्यसभा सीटों के लिए शुक्रवार को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है. हालांकि, पहले दिन कोई नामांकन नहीं हुआ. इन पांच में से चार सीटों पर तृणमूल की जीत निश्चित है, लेकिन पांचवीं सीट के लिए तृणमूल के पास विधायकों की संख्या पर्याप्त नहीं है. परंतु, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की नजर पांचवीं सीट पर भी है. इसीलिए तृणमूल नेतृत्व पांचवीं सीट पर भी उम्मीदवार उतारने की तैयारी में है.जिसके लिए उन्हें छह-सात वोटों की जरूरत है. ऐसे में तृणमूल की ओर से आवश्यक वोट जुटाने का जोड़ तोड़ शुरू हो गया है.

शुक्रवार को राज्यसभा चुनाव की अधिसूचना विधानसभा पहुंच गई. अब तृणमूल कांग्रेस अपने उम्मीदवारों के लिए नामांकन पत्र विधानसभा से लेंगे.संसदीय कार्य मंत्री पार्थ चटर्जी ने राज्यसभा उम्मीदवारों को जीतने के अपने संख्या बल को लेकर विस्तृत चर्चा कर चुके हैं. सूत्रों के मुताबिक, पार्टी को पांच नामांकन पत्र लेने का निर्देश दिया गया है. ऐसे में ये सवाल उठ रहा है कि आखिर पांचवीं सीट पर क्या तृणमूल भी प्रत्याशी उतारने की तैयारी में है? क्योंकि, पांचवीं सीट पर माकपा व कांग्रेस के संयुक्त प्रत्याशी उतारने की तैयारी में है और करीब-करीब नाम माकपा महासचिव सीताराम येचुरी का फाइनल हो चुका है. ऐसे में तृणमूल भी उस सीट पर अपना प्रत्याशी उतारता है तो मतदान होगा. नहीं तो पांचों सीटें निर्विरोध घोषित हो जाएंगी.

Back to top button