सर्दियों के खुशगवार मौसम में लें, भारत की इन 3 जगहों पर घूमने-फिरने का मजा

घूमने-फिरने के लिहाज से सर्दियों का मौसम इसलिए अच्छा नहीं कहा जा सकता क्योंकि इसमें बहुत सारे कपड़े कैरी करने पड़ते हैं, लेकिन भारत में ऐसी कई सारी जगहें हैं जहां सर्दियों में मौसम बहुत ही सुहावना होता है या यों कह लें कि यहां घूमने-फिरने का असली मजा सर्दियों में ही है। तो अगर अभी भी आप ट्रैवल डेस्टिनेशन्स सर्च करने में अटके हुए हैं तो हम आपकी थोड़ी हेल्प कर सकते हैं। जनवरी में किन जगहों पर जाकर कर सकते हैं फुल एन्जॉय।

1. जयपुर, राजस्थान

घूमने वाली जगहें- आमेर फोर्ट, सिटी पैलेस, हवा महल

पिंक सिटी के नाम से मशहूर जयपुर की आलीशान खूबसूरती से अगर वाकिफ नहीं तो इसे अपने ट्रैवल डेस्टिनेशन में जरूर शामिल करें। घूमने के साथ ही अगर आप पढ़ने-लिखने का भी शौक रखते हैं तो जनवरी महीने में यहां आएं। सुहावने मौसम में किलों और महलों की खूबसूरती को निहारने के साथ आप जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में भी शामिल हो सकते हैं।

2. हम्पी, कर्नाटक

घूमने वाली जगहें- वीरूपक्ष मंदिर, विठाला मंदिर, लोटस पैलेस

यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज की लिस्ट में शामिल हम्पी, कर्नाटक की बहुत ही बेहतरीन जगह है। इतिहास को जानने के शौकीनों के लिए तो ये जगह किसी जन्नत से कम नहीं। लगभग 500 प्राचीन स्मारकों, खूबसूरत मंदिरों, स्ट्रीट मार्केट्स, दुर्ग, विजय नगर साम्राज्य की झलक यहां देखने को मिलेगी। हम्पी को खुला म्यूजियम कहा जा सकता है जहां आकर आप 100 से ज्यादा जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं।

3. जैसलमेर, राजस्थान

घूमने वाली जगहें- जैसलमेर फोर्ट, डेजर्ट सफारी, कुलधारा गांव

पाकिस्तान बॉर्डर से लगा हुआ जैसलमेर, राजस्थान के पॉपुलर टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स में से एक है। थार डेजर्ट की सोने से चमकती रेत के चलते इस शहर को गोल्डेन सिटी के नाम से भी जाना जाता है। जनवरी में यहां का मौसम बहुत ही खुशगवार होता है, जिसमें आप कैमल राइड से लेकर डेजर्ट सफारी जैसी कई एक्टिविटीज का लुत्फ उठा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button