हरियाणा सरकार बजट सत्र की हुई शुरुआत, बजट में किसानों के लिए भविष्य में कुछ नई योजनाओं….

हरियाणा सरकार शुक्रवार को राज्य का बजट पेश करने जा रही है। मुख्यमंत्री Manoharlal Khattar प्रश्नकाल के बाद दोपहर 12 बजे बजट पेश करेंगे। इस बजट पर 2 और 3 मार्च को चर्चा होगी और सीएम 3 मार्च को सवालों के जवाब देंगे। माना जा रहा है कि इस बार खट्टर सरकार का बजट किसानों को लुभाने वाला हो सकता है। यह बजट किसान और खेती पर ही केंद्रित रह सकता है, ताकि साल 2022 तक किसानों की आय दोगुनी की जा सके। बजट में किसानों के लिए भविष्य में कुछ नई योजनाओं की घोषणा भी की जा सकती है। गुरुवार को सत्र की शुरुआत के पहले बिजनेस एडवायजरी कमेटी की बैठक हुई थी। इस बैठक में बजट सत्र की अवधि निर्धारित की गई। स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता ने सदन में यह जानकारी दी थी। पढ़िए Haryana Budget से जुड़ी बड़ी बातें –

70 फीसदी सुझाव बजट में शामिल

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्री बजट चर्चा में मिले 70 फीसदी अहम सुझाव इस बजट में शामिल किए हैं। उन्होंने कहा बजट अनुमान प्रस्तुत करने से दो माह पहले तक मैंने गहन विचार मंथन किया। फरीदाबाद, पानीपत व हिसार सहित प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर पहुंचकर विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ प्रतिनिधियों के साथ बातचीत की। विधायकों के साथ भी चर्चा की और उनके महत्वपूर्ण सुझाव हासिल किए।

विपक्ष का हंगामा

सीएम मनोहर लाल खट्टर बजट भाषण देने के लिए खड़े हुए हैं। इसी दौरान विपक्षी सदस्यों ने हंगामा करना शुरू कर दिया है।

सभी विधायकों को टेबलेट में दिया बजट

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर बजट पेश करने पहुंच गए हैं। इसके पूर्व सभी विधायकों को टेबलेट में बजट और उसका सार दे दिया गया है। विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि ये देश में पहली बार हुआ है जब किसी विधानसभा में सभी विधायकों को बजट टेबलेट में दिया गया है।

– महम से निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू ने राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य और विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता को भेजे सरकार से समर्थन वापसी के पत्र। कुंडू ने कहा कि उन्होंने ईमानदार मुख्यमंत्री को समर्थन दिया था न कि भ्रष्टाचार को संरक्षण देने वाले सीएम को।

टैब लेकर विधानसभा पहुंचे सीएम खट्टर

मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर विधानसभा पहुंच गए हैं। इस बार उनके हाथ में सूटकेस के बजाय टैब नजर आया है। पेपरलैस होने और डिजिटलाइजेशन को बढ़ावा देने के लिए उन्होंने यह कदम उठाया है।

– विधानसभा की कार्रवाई शुरू हो गई है। विधानसभा अध्यक्ष के निर्देश पर पूर्व मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला शोक प्रस्ताव पढ़ रहे हैं। सदन ने 2 मिनट का कर श्रद्धांजलि दी

– बजट में चरखी दादरी जिले के बाढड़ा में मृदा एवं जल परीक्षण प्रयोगशाला जून 2020 तक स्थापित होने की संभावना है।

– हरियाणा का इस साल का बजट कई लिहाज से खास होने वाला है। यह पहला बजट है जिसे खुद मुख्यमंत्री द्वारा पेश किया जाएगा। इसके साथ ही बजट पेश करने के लिए सूटकेस से जाने की परंपरा को छोड़ते हुए सीएम मनोहर लाल खट्टर अपने साथ टैब लेकर जाएंगे।

– बजट अनुमान पेश करने से पूर्व लगभग 1 घण्टे का प्रश्नकाल रहेगा। मंत्री विधायकों के पहले से सूचीबद्ध सवालों का जबाब देंगे। प्रश्नकाल के बाद मुख्यमंत्री मनोहरलाल बतौर वित्त मंत्री वर्ष 2020-21 के लिए बजट अनुमान प्रस्तुत करेंगे।

खट्टर बजट पेश करने वाले पहले CM

हरियाणा में किसी मुख्यमंत्री द्वारा बजट पेश करने का यह पहला मौका है। संभावना जताई जा रही है कि राज्य का बजट डेढ़ लाख करोड़ का हो सकता है, पिछला बजट 1.32 लाख करोड़ का था। बता दें कि भाजपा और जेजेपी गठबंधन सरकार का यह पहला बजट है। ऐसे में दोनों दलों के न्यूनतम साझा कार्यक्रम को भी इस बजट में प्राथमिकता दी जाने की संभावना है।

भाजपा ने इस बार अपने घोषणा पत्र में सूबे की जनता से लगभग 200 वादे किए हैं, वहीं दूसरी ओर उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की पार्टी जेजेपी ने भी जनता के बीच जाकर 150 वादे किए हैं। दोनों राजनीतिक दलों ने इन वादों को पूरा करने के लिए न्यूनतम संयुक्त साझा कार्यक्रम तैयार किया है।

Back to top button