मकर संक्रांति पर बनायें यह क्लासिक खिचड़ी

मकर संक्राति के दिन खिचड़ी बनाने की भी परम्परा है लेकिन कई लोगों को खिचड़ी अच्छी नहीं लगती। वहींए कुछ लोग खिचड़ी बहुत ही फीकी बनाते हैंए जिससे कि यह खाने में भी टेस्टी नहीं लगती।

इन्हीं परेशानियों का हल लेकर आज हम आपको बता रहे हैं मसाला खिचड़ी की क्लासिक रेसिपी। इस रेसिपी से बनी खिचड़ी उन लोगों को भी पसंद आएगीए जो खिचड़ी को देखकर मुंह बनाते हैं। आइएए जानते हैं रेसिपी.
सामग्री :-
बासमती चावल. 100 ग्राम
मूंग की दाल.50 ग्राम
हरे मटर के दाने. ) कप
फूलगोभी. ) कप बारीक कटी हुई
शिमला मिर्च. ( कप बारीक कटी हुई
आलू. 1 कटा हुआ
टमाटर. 1 बारीक कटा हुआ
घी. 2.3 चम्मच
हरा धनिया. थोड़ा सा बारीक कटा हुआ
जीरा. ) छोटा चम्मच
हींग. ) चुटकी से कम
हल्दी पाउडर. ( छोटा चम्मच
अदरक. ) इंच टुकड़ा बारीक कटा हुआ
हरी मिर्च. 2 बारीक कटी हुई
लाल मिर्च पाउडर. ( छोटा चम्मच
गरम मसाला. ( छोटा चम्मच
नमक. स्वादानुसार
साबुत गरम मसाले. 7 काली मिर्च और 2 लौंग ;दरदरे कुटे हुएद्ध

विधि:-
घर पर मसाला खिचड़ी बनाने के लिए सबसे पहले आप बासमती चावल और मूंग दाल को अच्छे से धोकर ) घंटे के लिए पानी में भिगोकर रखें।
आधे घंटे बाद कुकर में चावलए दाल और ढाई कप पानी डालकर इसको उबलने के लिए रख दें। 1 सीटी आने तक पकने दीजिए। इसके बादए गैस बंद कर दीजिए और कुकर का प्रैशर खत्म होने तक दाल चावल को उसी में पकने दें।
खिचड़ी बनाने के लिए सब्जियों को भी पकाना है इसके लिए आप पैन में 2 चम्मच घी डालकर इसे गरम करें। जब घी गरम होने लगे तब आप इसमें जीरा डालकर इसे भून लें। इसी के साथ आप गैस धीमा करके पैन में हींगए हल्दी पाउडरए अदरकए हरी मिर्च और साबुत मसाले डालकर भून लें।
अब इसी मसाले में आलू डालकर इसे थोड़ा सा क्रन्ची होने तक भूनें। भुने आलू में फूलगोभी और मटर को 1 मिनट क्रन्ची होने तक पकाएं फिरए इसमें शिमला मिर्च डालकर भी 1 मिनट भूनें। सब्जियां भुन जाने पर इसमें 1 कप पानीए नमकए लाल मिर्च पाउडर और गरम मसाला डालें सारी चीजों को अच्छे से मिक्स करने के बाद आप इसमें 1 कप पानी डाल दें।
इसी बीच कुकर दाल चावल वाली खिचड़ी पक चुकी होगी जैसे ही प्रैशर खत्म हो जाए आप सबसे पहले ये चेक करें कि दाल चावल अच्छे से पक जाएं।
सब्जियों में 1 कप पानी और डाल दें और इसे उबलने दें। इसमें उबाल आने पर पैन में दाल चावल डालकर मिक्स कर दें खिचड़ी अगर ज्यादा गाढ़ी लगेए तो इसमें थोड़ा सा पानी और डालकर इसे मिलाते हुए 1 से 2 मिनट और पका लें।
खिचड़ी बनकर तैयार है। इसमें थोड़ा सा हरा धनिया डालकर मिला दीजिए और खिचड़ी को प्याले में निकाल लीजिए। वेज मसाला खिचड़ी के ऊपर थोड़ा सा घी डालकर गार्निश कर दीजिए। इससे खिचड़ी का स्वाद बढ़ जाता है। खिचड़ी के साथ पापड़ए दहीए अचार और चटनी सर्व कर सकते हैं।

Back to top button