गर्मी को हरायेगा ये प्राणायाम

प्रतिदिन करने से नहीं होगी गर्मी में कोई समस्या

लखनऊ।  इन दिनों भीषण गर्मी प्रारम्भ हो रही है ऐसे में कुछ आसान प्राणायाम का प्रतिदिन प्रयोग में लाने से न केवल खुद को फिट रख सकते है बल्कि गर्मी में होने वाली तमाम समस्याओं से छुटकारा भी पा सकते हैं। व्यक्ति गर्मी के मौसम में कई समस्याओं से जूझता है। तापमान बढ़ने के साथ साथ शरीर में उर्जा का स्तर कम होने लगता है तथा  हीट स्ट्रोक, सनबर्न और निर्जलीकरण जैसी समस्याएं होती है। ऐसे में खुद को गर्मी से बचाने और शरीर को ठंडा रखने के लिए आप कई तरीके अपनाते होंगे। तो चलिए जानते हैं इन प्रणायाम के बारे में−

अभ्यास करने के लिए  सुखासन में बैठ जाएं तथा अपनी जीभ को कुछ इस तरह मोड़े कि वह एक ट्यूब की तरह बन जाए। फिर इस नली के माध्यम से ही धीरे−धीरे मुंह से सांस लें।

 शीतली प्राणायाम

यह एक प्रकार की ब्रीदिंग तकनीक है, जो विशेष रूप से शरीर को भीतर से ठंडा रखने में मदद करती है। इस प्राणायाम का अभ्यास करने के लिए आप सर्वप्रथम सुखासन में बैठ जाएं। अब अपनी जीभ को कुछ इस तरह मोड़े कि वह एक ट्यूब की तरह बन जाए। फिर इस नली के माध्यम से ही धीरे−धीरे मुंह से सांस लें। हवा इस ट्यूब से गुजरकर मुंह, तालु और कंठ को ठंडक प्रदान करेगी। जिससे आपको भीतर से ठंडक प्राप्त होगी। इसके बाद जीभ अंदर करके सांस को धीरे−धीरे नाक के द्वारा बाहर निकालें। आप मौसम के पारे और अपनी क्षमतानुसार इस प्राणायाम का अभ्यास कर सकते हैं।

शीतकारी प्राणायाम

शीतली प्राणायाम के अलावा शीतकारी प्राणायाम भी गर्मियों के लिए एक बेहतरीन प्राणायाम माना गया है। इस आसन का अभ्यास करने के लिए सबसे पहले किसी भी आसन में आरामदायक तरीके से बैठें। इसके बाद दोनों जबड़ों व दांतों को भींचकर रखें और होंठों को खुला रखें। इसके बाद सिश् की सिसकी ध्वनि के साथ मुंह से वायु अंदर खींचें और कुछ देर के लिए अपनी क्षमतानुसार रोककर रखें। अब दोनों नासिकाओं से धीरे−धीरे श्वास छोड़े। यह एक चक्र हुआ। इस तरह आप अपनी क्षमतानुसार शीतकारी प्राणायाम का अभ्यास कर सकते हैं। कोशिश करें कि आप हर दिन इसके चक्र बढ़ाते चले जाएं।

Back to top button