कांग्रेस के सात सांसदों को पूरे सत्र के लिए किया गया ससपेंड, लोकसभा में सभापति से छीना था पत्र

संसद के बजट सत्र के द्वितीय चरण का चौथा दिन भी हंगामेदार रहा। लोकसभा और राज्यसभा में विपक्ष ने एक बार फिर जमकर हंगामा किया, जिसकी वजह से सभापति को कई बार सदन की कार्यवाही को स्थगित करना पड़ा। वहीं, लोकसभा में सभापति से पत्र छीनने के चलते कांग्रेस के सात सांसदों को पूरे सत्र के लिए ससपेंड कर दिया गया है। इसमें गौरव गोगोई का नाम भी शामिल हैं।

दरअसल,  गुरुवार को संसद के दोनों सदनों में कोरोना वायरस पर बहस हुई। इस दौरान विपक्षी सांसदों ने हंगामा करना शुरू कर दिया। हंगामे की वजह से दोनों सदनों की कार्यवाही को शुक्रवार 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया।  लोकसभा की कार्यवाही दोबारा आरम्भ होने के बाद पीठासीन सभापति मीनाक्षी लेखी ने कहा कि सदन में जब मत संख्या 13 और 14 पर चर्चा शुरु हुई, तब कुछ सदस्यों ने सभा की कार्यवाही से संबंधित दस्तावेज़ अध्यक्ष पीठ से छीन लिए और सदन में उछाल दिए।

उन्होंने कहा कि संसदीय इतिहास में ऐसा दुर्भाग्यपूर्ण व्यव्हार संभवत पहली बार ही हुआ है। उन्होंने सांसदों के इस आचरण की कड़े शब्दों में निंदा भी की। इसके बाद स्पीकर ने एक्शन लेते हुए गौरव गोगोई, टीएन प्रतापन, राजमोहन उन्नीथन, मणिकम टैगोर, बेनी बेहन,डीन कुरीकोस, गुरजीत सिंह को ससपेंड कर दिया। इसके बाद स्पीकर ने लोकसभा को शुक्रवार 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया.

Back to top button