पुष्प वर्षा के साथ लखनऊ में लहराया तिरंगा, देश की सैन्य शक्ति और शौर्य की निकली झांकी

Republic Day 2020 in Lucknow: लखनऊ विधानभवन इस बार 71वें गणतंत्र दिवस की परेड के भव्य आयोजन का गवाह बनी। हाथों में तिरंगा लिए सेना और स्कूली बच्चों की कदमताल के बीच आसमान से हेलीकॉप्टर से फूलों की बारिश हुई तो फिजां में देशभक्ति के लाखों रंग नजर आए। देश भक्ति के तराने गूंजें और हेलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा के बीच मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ एवं अन्य विशिष्ट जन की मौजूदगी में विधान भवन के सामने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने परेड की सलामी ली। चारबाग से लेकर केडी सिंह बाबू स्टेडियम तक इस भव्य परेड के इस्तकबाल के लिए हर हाथ में तिरंगा दिखा। 

बता दें, चारबाग रेलवे स्‍टेशन हो या विधान सभा से लेकर लोक भवन हो शनिवार रात से ही दुल्‍हन की तरह रंग बिरंगी लाइटों से लखनऊ जगमगाया। प्रशासन ने परेड के लिए कड़े सुरक्षा इंतजाम किए। सेना जहां हमारी सैन्य शक्ति का प्रदर्शन करती दिखी तो लोगों के अंदर सुरक्षा की भावना जाग्रत हुई। विभागों की झांकी हमारी सांस्कृतिक विरासत को दिखाने का काम कर रही है। चारबाग से लेकर केडी सिंह बाबू स्टेडियम तक निकलने वाली झांकियां तैयार की गई। देशभक्ति गीतों के साथ सेना, पुलिस व स्कूली बच्चे कदमताल करते दिखे।

राजधानी में गणतंत्र दिवस के आयोजन तीन दिन तक चलते हैं। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश के मुताबिक, गणतंत्र दिवस पर प्रात:काल प्रभात फेरी निकाली जाएंगी। स्कूल और कॉलेजों में प्रभात फेरी निकाली जाएंगी। इसके बाद विधानभवन के सामने परेड निकलेगी। देर शाम कई स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। 29 को पुलिस लाइन में बीटिंग द रिट्रीट का आयोजन होगा, जिसमें सेना और पुलिस के बैंड द्वारा देशभक्ति की प्रस्तुतियां होंगी।  

गणतंत्र दिवस पर होने वाले कार्यक्रम

#26 जनवरी

  • 6:00 – सभी स्कूल-कॉलेजों में प्रभातफेरी
  • 8:30 – सभी सरकारी भवनों पर ध्वजारोहण
  • 10:00 – ध्वजारोहण व विधान भवन के सामने राज्यपाल द्वारा परेड की सलामी
  • विशेष प्रार्थना सभा – देश में खुशहाली और शांति के लिए मंदिर, मस्जिद और गुरुद्वारों में विशेष प्रार्थना सभाएं
  • शाम 5:00 बजे – तहसील मुख्यालय मलिहाबाद में कार्यक्रम
  • शाम 5:00 बजे – बख्शी का तालाब तहसील में विशेष कार्यक्रम
  • शाम 6:00 बजे –  मैजिक शो – गंगा प्रसाद मेमोरियल हॉल अमीनाबाद में
  • रात 8:00 बजे – गंगा प्रसाद मेमोरियल हॉल अमीनाबाद में सांस्कृतिक कार्यक्रम
  • रात 8:00 बजे – दया निधान पार्क में सांस्कृतिक कार्यक्रम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button