सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना पूरा होने के करीब

लखनऊ, सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना चालू वित्तीय वर्ष में पूरा होने की संभावना है। मौजूदा समय में इस परियोजना में 12.61 लाख हे0 सिंचन क्षमता सृजित हो गई है। परियोजना के पूरा होने पर 14.04 लाख हे0 सिंचन क्षमता सृजित होगी और 29.74 लाख किसान लाभान्वित होंगे

सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार यह परियोजना वर्ष 1978 में प्रारम्भ की गई थी, किन्तु धनाभाव के कारण इस परियोजना को पूरा कराने में समय लगा। मौजूदा समय में अर्थात वर्ष 2017 से लेकर अब तक 4126 करोड़ रुपये का चरणबद्ध धनावंटन कराया गया, जिसके कारण इस लम्बित परियोजना को पूरा होने की स्थिति में लाया जा सका।

इस परियोजना से आच्छादित बहराइच, श्रावस्ती, गोण्डा, बस्ती, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, संतकबीरनगर, महाराजगंज एवं गोरखपुर में सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने हेतु कार्य कराया जा रहा है। इस परियोजना की पुनरीक्षित लागत 9802.68 करोड़ रुपये है।

वर्तमान सरकार के कार्यकाल में पूरा होने वाली 12 परियोजना में से सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना सबसे महत्वपूर्ण है। पूरा होने के पश्चात पूरी क्षमता से चलाने पर पूर्वांचल के इन 09 जनपदों में किसानों को सिंचाई के लिए भरपूर लाभ प्राप्त होगा। इसके साथ ही किनारों पर आवागमन की भी सुविधा होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button