प्राणायाम करते समय ना करें ये गलतियां..

प्राणायाम सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। रोजाना की लाइफ में प्राणायाम को शामिल करने से कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है। हाई ब्लड प्रेशर, स्ट्रेस, दिल की बीमारी, पेट और सांस से जुड़ी तकलीफों में प्राणायाम काफी राहत देता है। सांस से जुड़े इस व्यायाम को करने का कुछ नियम है। जिसका पालन नहीं करने पर प्राणायाम के पूरे फायदे शरीर को नहीं मिल पाते हैं। अगर आप चाहती हैं कि सेहत को ब्रीदिंग एक्सरसाइज के पूरे फायदे मिलें तो इन बातों को जरूर ध्यान में रखें। 

आंख खोलने की गलती
ब्रीदिंग एक्सरसाइज के दौरान ज्यादातर आंखों को बंद करने की सलाह दी जाती है। अगर आप बार-बार आंख खोलकर आसपास देखने या मोबाइल पर नजर डालेंगे तो प्राणायाम से फोकस हटने लगेगा। जिससे प्राणायाम करने का फ्लो टूट जाता है।

बार-बार आसन बदलना
प्राणायाम करने के लिए किसी एक आसन में बैठकर किया जाता है। अगर आप बार-बार आसन बदलते हैं तो ध्यान टूटता है। जिससे प्राणायाम का पूरा फायदा नहीं मिल पाता। 

सांस पर ध्यान नहीं
प्राणायाम एक तरह की ब्रीदिंग एक्सरसाइज है। इसे करते समय पूरा ध्यान सांस पर होना चाहिए। लेकिन लोगों का ध्यान सांस से भटक जाता है। जिसकी वजह से ब्रीद लेने का क्रम बिगड़ जाता है और प्राणायाम का पूरा लाभ नहीं मिल पाता।

Back to top button